बजट घोषणा के बाद ये रही शहरवासियों की प्रतिक्रिया...

Dharmendra Ramawat

Publish: Feb, 02 2019 12:22:34 PM (IST) | Updated: Feb, 02 2019 12:22:35 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को पेश किए गए अंतरिम बजट के बाद मध्यम वर्गीय लोगों में सबसे से ज्यादा खुशी देखी गई। मध्यम वर्गीय लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से आयकर स्लेब बढ़ाने की घोषणा करने से 5 लाख तक की आय वाले लोगों को अब आयकर नहीं चुकाना पड़ेगा। पहले यह टैक्स स्लेब 2.5 लाख रुपए तक था। जिसे सरकार ने बढ़ाकर उन्हें तोहफा दिया है। इसके अलावा छोटे किसानों और मजदूर वर्ग के लिए भी की गई लुभावनी घोषणाओं के चलते इन वर्ग के लोगों ने इस बजट को देश के किसानों और मजदूर वर्ग के लिए बेहतर बताया है। इसके अलावा महिलाओं के लिए भी इस बजट में खास घोषणाएं की गई हैं। गृहणियों के लिए 8 करोड़ उज्ज्वला गैस कनेक्शन और 40 हजार रुपए तक के ब्याज पर टीडीएस की छूट को भी राहत भरा माना जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए अंतिम बजट के बाद पत्रिका ने शहरवासियों की प्रक्रियाएं जानी तो हर किसी ने इस बजट को बेहतर बताया।
ये मुख्य घोषणाएं, जिनका मिलेगा फायदा
केंद्र सरकार के अंतरिम बजट में सबसे अहम आयकर में छूट की घोषणा है। सालाना 5 लाख तक की आय वालों को हालांकि रिटर्न जरूर भरना पड़ेगा, लेकिन उन्हें अब आयकर नहीं चुकाना पड़ेगा। इसी तरह नया घर खरीदने वालों के लिए जीएसटी का भार कम होगा। वहीं कॉर्पोरेट सेक्टर में नई कंपनियां शुरू करने वालों को भी २५ प्रतिशत कर देना होगा। इससे जहां उद्योग-धंधे बढ़ेंगे, वहीं बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेगा। घोषणा के तहत 1 लाख गांवों को डिजिटल बनाया जाएगा। इसमें जिले के गांव भी शामिल होंगे। वहीं 21 हजार कमाने वाले श्रमिकों को 7 हजार तक का बोनस और 15 हजार तनख्वाह वाले मजदूरों को 100 रुपए प्रतिमाह अदा करने पर पेंशन भी मिलेगी। श्रमिकों की मौत पर 2.5 लाख की जगह ६ लाख का मुआवजा, ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाकर 30 लाख करने व ईपीएफ कटौती वाले श्रमिकों को 6 लाख का बीमा देने सहित अन्य कई घोषणाएं की गई हैं।
पेश है शहरवासियों की प्रतिक्रिया
केंद्र सरकार ने आयकर में छूट देकर मध्यम वर्गीय लोगों को सबसे बड़ा तोहफा दिया है। सालाना 5 लाख तक की आय वालों को इससे काफी फायदा मिलेगा। वहीं इससे कर चोरी भी रुकेगी।
- जाकिर हुसैन, शहरवासी
केंद्र के अंतरिम बजट में उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन और ब्याज पर टीडीएस कटौती की घोषणा सराहनीय है। इससे ग्रामीण अंचलों के परिवारों को संबल भी मिलेगा।
- तुलसी कंवर, गृहणी, जालोर
नया घर खरीदना हर किसी का पहला सपना होता है। इसके लिए जीएसटी में राहत की घोषणा अच्छी है। कॉर्पोरेट टैक्स २५ प्रतिशत करने से रोजगार और उद्योग धंधे भी बढ़ेंगे। इसके अलावा कई अच्छी घोषणाएं की गई हैं। जिससे मिडिल क्लास लोगों को राहत मिलेगी।
- राजेंद्र जैन, सीए, जालोर
छोटे किसानों को बजट में राहत दी गई है। हर साल ६ हजार रुपए मिलने से किसानों को ऋण पर लगने वाला ब्याज और बिजली बिल भरने में भी थोड़ी बहुत राहत मिलेगी। इसके अलावा भी अन्य घोषणाएं सराहनीय हैं।
- लक्ष्मण भादरू, किसान, जालोर
श्रमिकों के हित के लिए यह अच्छी पहल है। बोनस व पेंशन सहित ६० वर्ष से अधिक उम्र वाले मजदूरों को पेंशन देने की घोषणा सराहनीय है। इसके अलावा ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाने और ईपीएफ कटौती वाले श्रमिकों को ६ लाख तक का बीमा देने की घोषणा फायदेमंद साबित होगी।
- प्रहलाद माली, श्रमिक, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned