scriptपालिका की बजट बैठक में उपाध्यक्ष ने अपने ही बोर्ड पर लगाए घोटालों के आरोप | Budget meeting in Sanchore Nagar palika | Patrika News

पालिका की बजट बैठक में उपाध्यक्ष ने अपने ही बोर्ड पर लगाए घोटालों के आरोप

locationजालोरPublished: Feb 13, 2020 10:44:09 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Budget meeting in Sanchore Nagar palika

Budget meeting in Sanchore Nagar palika

सांचौर. बजट को लेकर नगरपालिका सभागार में बुधवार को हुई बैठक में अपने ही बोर्ड के चैयरमैन पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए पालिका उपाध्यक्ष दिलीप राठी ने एक के बाद एक कई सवाल उठाए। ऐसे में भाजपा पार्षदों ने अपने ही बोर्ड को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया। बैठक शुरू होते ही पालिका उपाध्यक्ष ने विकास कार्य के मुद्दों मेंं अनियमितता का आरोप लगाते हुए नियमों को ताक में रखकर फर्जी तरीके से किए जा रहे टेंडर, बिना कार्य किए ठेकेदारों को किए जा रहे भुगतान व फर्जी पट्टों का मुद्दा उठाते हुए संबंधित पत्रावलियां सदन में रखने की मांग की। इस दौरान राठी ने कहा कि पालिका के जेईएन ने ठेकेदारों की मिलीभगत से फर्जी एमबी भर भुगतान कर पालिका के राजस्व को नुकसान पहुंचाया। उन्होंने पांच बिंदू उठाते हुए बजट से पहले इन गंभीर मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही। राठी ने शहर में बिना बोरवेल खुदाई के भुगतान करने के मामले में कार्यवाही की बात कही। जिसका पार्षद सांवलचंद संघवी व चंपालाल खत्री ने समर्थन किया। भाजपा पार्षद चंपालाल ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत हुए खर्च का ब्यौरा पेश करने की मांग की। वहीं निर्दलीय पार्षद हरिश त्रिवेदी ने जेईएन पर फर्जी तरीके से कार्य करने व गलत ढंग से एमबी भरकर फर्जी बिल पास करने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की। पार्षद संघवी ने ईओ से इस मामले में स्थिति स्पष्ट करने, नेता प्रतिपक्ष बीरबल बिश्नोई ने अनियमितता कर रहे जेईएन को तुरन्त हटाने व उसकी जगह अन्य अधिकारी की नियुक्ति को लेकर कलक्टर को पत्र लिखकर कर कार्यवाही करने करने का सुझाव दिया। जिस पर सदन ने सहमति जताई।
स्वीकृत बजट उसी मद के तहत हो खर्च
बैठक में नेता प्रतिपक्ष बिश्नोई ने कहा कि बजट में यह निर्धारित किया जाए कि किसी भी मद में स्वीकृत बजट उसी मद के तहत खर्च किया जाए। इसका प्रावधान अनिवार्य रूप से लागू किया जाय। पालिका उपाध्यक्ष राठी ने शहर में विचरण कर रहे बेसहारा पशुओं को लेकर कार्यवाही की मांग की। जिसका नेता प्रतिपक्ष ने समर्थन करते हुए कलक्टर को पत्र लिखने व एक प्रति गोशालाओं को भेजने का प्रस्ताव रखा। कारण कि सरकार गोशालाओं को अनुदान देती है और इसके आधार पर कार्यवाही हो सके।
विकास के नाम पर नहीं रखी एक ईंट
बैठक में पार्षद विमला बिश्नोई ने कहा कि साढ़े चार साल के बोर्ड के कार्यकाल में उनके वार्ड में विकास के नाम एक ईंट तक नहीं रखी गई। जिस पर विचार करने और समस्याओ को गंभीरता से लेने की बात कही। पार्षद कविता देवासी व हीना पुरोहित ने भी वार्ड के विकास के नाम पर कुछ भी नहीं होने का आरोप लगाया। पार्षद सोहेल खां ने बोर्ड की बैठकों में शहर के गंभीर मुद्दों पर विचार करने की बात कही।
टेलिकॉम ऐक्सचेंज की जमीन पर फर्जी पट्टे
मुख्य बाजार स्थित शहर की पुरानी सब्जी मंडी में पुराने टेलीफोन एक्सचेंज की सरकारी जमीन पर नगरपालिका की ओर से नियमों को ताक में रख फर्जी पट्टा बना दिया गया। जिसका मुद्दा उठाते हुए पार्षद खत्री ने फर्जी पट्टा देने का आरोप लगाया। जिस पर पालिका की ओर से यह पट्टा राज्य सरकार के अभियान के तहत 2014 में देने की बात कही। इसके बाद पार्षद खत्री ने आरटीआई के तहत निकाली गई पट्टे की कॉपी सदन में दिखाई तो इस भूमि पर पट्टा 2017 में वर्तमान बोर्ड द्वारा देना पाए जाने पर मामले का खुलासा हुआ। पार्षद खत्री ने दावा किया कि पालिका ने ऐसे 40 फर्जी पट्टे दिए हैं। जिनमें एक-एक व्यक्ति के नाम से पांच से अधिक पट्टे दिए गए हैं। जिसको लेकर कार्यवाही की मांग की। जिस पर सदन ने सहमति जताते हुए गुरूवार को विशेष बैठक बुलाने की मांग की। जिस पर पालिका ईओ ने उक्त बैठक मेंं मूल दस्तावेज लाने की बात कही।
पूर्व पालिका चैयरमैन व 14 पार्षद नहीं आए
शहर के विकास को लेकर पार्षद कितने सजग हैं जिसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है बजट को लेकर बुलाई इस बैठक में पूर्व पालिकाध्यक्ष इंद्रा खोरवाल सहित 14 पार्षद आए ही नहीं। जबकि बैठक की सूचना को लेकर सभी को लिखित में अवगत करवाया गया था। इसके बावजूद महत्वपूर्ण बैठक में भाग नहीं लेने को लेकर शहर में पार्षदों की भूमिका को लेकर लोग टीका टिप्पणी करते नजर आए।
48 करोड़ का बजट पारित
नगरपालिका की विशेष बैठक में बजट को लेकर प्रस्ताव पारित करते हुए वर्ष 2020-21 के लिए 48 करोड़ का अनुमानित बजट पारित किया गया। जिसमें पिछले बजट का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। इसको लेकर पार्षदों ने सवाल जबाब भी किए। वहीं आय के लिए स्टोर के तहत मोबाइल टॉयलेट, जेसीबी मशीन किराये पर देने, नए पोल, टाइमर, सिंगल फेज वायर, नकारा सामान की नीलामी, विकास शाखा के तहत शहर में पूर्व में हुए विकास कार्य व नवीन विकास कार्य, मंडल में निहित प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति सीमा तक करवाने के लिए अध्यक्ष व ईओ को अधिकृत करने, जन्म मृत्यु शाखा के तहत नकल प्रतिलिपि प्रति पृष्ठ दर निर्धारित करने व नगरीय विकास कर की वूसली समेत कई प्रस्ताव पारित किए गए। इस दौरन पालिका कार्यालय के नवीन भवन निर्माण व राजकीय महाविद्यालय के लिए भूमि आंवटन को लेकर भी चर्चा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो