शहर को सीसीटीवी कैमरों से लेस करने में इसलिए हो रही देरी

शहर को सीसीटीवी कैमरों से लेस करने में इसलिए हो रही देरी
Cctv Cemeras in Jalore city

Dharmendra Ramawat | Updated: 13 Oct 2018, 10:04:27 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

अब तक 80 पोल और 57 कैमरे लगाए कंपनी ने

जालोर. शहर को सीसीटीवी कैमरों से लेस करने की योजना इन दिनों डिस्कॉम के मीटर कनेक्शन के इंतजार में अटकी हुई है। इसी साल जुलाई महीने में जिला मुख्यालय पर शुरू किए गए अभय कमाण्ड सेंटर में फिलहाल सिर्फ 18 सीसीटीवी कैमरों का व्यू ही देखा जा रहा है। हालांकि डिस्कॉम से मीटर कनेक्शन मिलने के बाद सप्ताह-दस दिन में करीब 60 कैमरे शुरू हो जाएंगे, लेकिन इसमें देरी होती है तो शहर के बाकी एरिया में इसके लिए और समय लग सकता है। कंपनी के इंजीनियर और कंट्रोल रूम ऑपरेटर भूपेश कुमार का कहना है कि योजना के तहत शहर में कुल १६५ पोल लगाए जाने हैं और इनमें से 80 पोल लगाए जा चुके हैं। वहीं इनमें से २९ पोल पर डिस्कॉम की ओर से मीटर कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। जबकि शेष पर मीटर कनेक्शन के लिए डिस्कॉम में आवेदन कर रखा है। सप्ताह-दस दिन के अंदर डिमाण्ड नोट जारी होते ही 80 पोलों पर कैमरे लगाने का काम शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि कैमरों का व्यू देखने के लिए अभय कमाण्ड सेन्टर में 55 इंच के चार एलईडी पैनल पहले ही लगाए जा चुके थे। वहीं तीन-तीन स्क्रीन वाले चार कम्प्यूटर सिस्टम के अलावा सेंटर में पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया था।
57 में से 18 कैमरे शुरू
जिला मुख्यालय पर संबंधित कंपनी की ओर से अब तक 80 पोल और 57 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं और इनकी कनेक्टिविटी के लिए ओएफसी केबलिंग का काम भी पूरा हो चुका है। इन 57 कैमरों में से जिन पोलों पर मीटर कनेक्शन मिल चुके हैं, वहां कुल 18 कैमरे शुरू किए गए हैं। वहीं बाकी डिस्कॉम से मीटर कनेक्शन मिलते ही शुरू किए जाएंगे।
इन चार एरिया में कैमरे शुरू
फिलहाल इन 18 कैमरों से शहर के हेड पोस्ट ऑफिस रोड, अस्पताल चौराहा, कलक्ट्रेट व आहोर चौराहा के आस पास के क्षेत्र का एरिया कवर हो रहा है। ये कैमरे फिलहाल रेडियो बेस पर शुरू किए गए हैं। ऐसे में कंपनी इंजीनियर का कहना है कि लो फ्रिक्वेंसी के कारण बाकी के कैमरे शुरू नहीं हो सकते। इसके लिए मीटर कनेक्शन जरूरी है।
180 पोल पर लगने हैं 338 कैमरे
अभय कमाण्ड सेन्टर के अंतर्गत जालोर शहरी क्षेत्र में लगभग 180 पोल पर 338 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। जिनसे पूरे जालोर शहर की यातायात एवं घटना-दुर्घटना पर पुलिस विभाग की ओर से 24 घंटे नजर रखी जाएगी।
27 जुलाई को हुआ था शुभारंभ
गत 27 जुलाई को कलक्ट्रेट स्थित अभय कमाण्ड सेंटर का कलक्टर बीएल कोठारी, एसपी विकास शर्मा, तत्कालीन एडीएम नरेश बुनकर, एसीपी (उप निदेशक) रतनलाल, सीए अशोककुमार, पुलिस कंट्रोल रूम प्रभारी उगमसिंह, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग व पुलिस विभाग के कार्मिकों की मौजूदगी में शुभारंभ किया गया था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned