scriptजालोर में कुछ इस तरह एक ही व्यक्ति ने अलग-अलग प्रत्याशियों को जिताने के लिए किया भोंपू प्रचार | city council election 2019 Jalore | Patrika News

जालोर में कुछ इस तरह एक ही व्यक्ति ने अलग-अलग प्रत्याशियों को जिताने के लिए किया भोंपू प्रचार

locationजालोरPublished: Nov 15, 2019 11:23:10 am

www.patrika.com/rajasthan-news

city council election 2019 Jalore

city council election 2019 Jalore

जालोर. शहर में निकाय चुनावों को लेकर 39 वार्डों में भोंपू प्रचार के दौरान प्रत्याशियों की ओर से रुपए खर्च जरूर किए गए हैं, लेकिन इन सभी वार्डों के वोटर्स अभी भी पशोपेश की स्थिति में है। अधिकतर वोटर्स का कहना है कि भोंपू प्रचार के समय रिकॉर्डिंग में जो आवाज सुनाई दे रही थी वो दो से तीन लोगों की मिलती जुलती ही थी। हर दस मिनट में वार्ड में घूमने वाले ऑटो रिक्शा पर लगे लाउडस्पीकर से एक ही व्यक्ति की आवाज सुनाई दे रही थी, लेकिन वह हर बार अलग-अलग प्रत्याशी को वोट देने की अपील करता रहा। ऐसे में इस आवाज को सुनने के बाद अधिकतर संबंधित प्रत्याशी को वोट देने में संशय जताता नजर आया। इधर, वार्डों में लाउडस्पीकर लगाकर घूमने वाले ऑटो संचालकों का कहना है कि उन्हें संबंधित प्रत्याशी की ओर से जो रिकॉर्डिंग उपलब्ध कराई गई वे उसी को बजाकर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।
शहर में तीन, मगर वार्ड 40
गौरतलब है कि जालोर नगर परिषद में कुल 40 वार्ड हैं और भाजपा-कांग्रेस दोनों प्रमुख दलों व निर्दलियों समेत 39 वार्ड में करीब 148 उम्मीदवार यहां मैदान में डटे हुए हैं। इन सभी ने भोंपू प्रचार के लिए ऑडियो कैसेट रिकॉर्डिंग करवाकर ऑटो चालकों को उपलब्ध करवाई। मगर गौर करने लायक बात यह है कि शहर में इसके लिए रिकॉर्डिंग करने वाले महज दो से तीन व्यक्ति ही हैं। ऐसे में हर दस मिनट में वार्ड में घूमने वाले इन ऑटो रिक्शा पर लगे लाउड स्पीकर से एक ही आवाज सुनाई देने के कारण वोटर्स भी पशोपेश की स्थिति में हैं।
सिर्फ मेहनताने से मतलब
इधर, ऑडियो कैसेट रिकॉर्डिंग उपलब्ध कराने वाले फर्म संचालकों का कहना है कि शहर के सभी वार्डों में भोंपू प्रचार के लिए प्रत्याशियों की ओर से रिकॉर्डिंग करवाई गई है। मगर शहर में ऐसे दो से तीन फर्म संचालक ही हैं जो ऑडियो कैसेट्स रिकॉर्डिंग का काम कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी वाडो्र्रं में इन्हीं की ओर से प्रत्याशियों के प्रचार प्रसार के लिए रिकॉर्डिंग कर कैसेट्स उपलब्ध कराई गई है। जिसे सुनने के बाद वोटर्स कन्फ्यूजन में हैं।
देना पड़ेगा ब्यौरा
शहर के सभी वार्डों में ऑटो रिक्शा के माध्यम से भोंपू प्रचार करने वाले प्रत्याशियों को चुनाव आयोग को खर्च का ब्यौरा भी पेश करना होगा। यानी उन्होंने रिकॉर्डिंग से लेकर प्रचार में कितने रुपए खर्च किए हैं इसका विवरण पेश करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो