शुरू हुई मतगणना, पहले चरण में भाजपा के पटेल को 2 लाख से ज्यादा वोट मिले

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Updated: 23 May 2019, 10:02 AM IST

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. देश में सात चक्र में हुए मतदान के बाद आज चुनावी समर के नतीजों का दिन है। जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र की बात करें तो यहा 29 अपे्रल को चुनाव हुए थे और 23 दिन के इंतजार के बाद संसदीय क्षेत्र के 15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। लोकसभा आम चुनावों की मतगणना गुरुवार को वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जालोर में सवेरे 8 बजे से शुरू हुई। वहीं पहले राउण्ड में भाजपा के देवजी पटेल ने सुबह 10.00 बजे तक डेढ़ गुना बढ़त के साथ 2 लाख 6 हजार 982 वोट हासिल किए। जबकि कांग्रेस के रतन देवासी को 1 लाख 24 हजार 23 वोट मिले। सूचना एवं विज्ञान अधिकारी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के गणना कक्षों में 100 एमबीपीएस के 2-2 हाई स्पीड फाइबर इंटरनेट कनेक्शन लगाए गए हैं। जहां से सीधे डाटा रूम और वहां से सीधे आयोग के ईसीआई-सुविधा पोर्टल पर अपलोड हो रहे हैं। निर्वाचन आयोग की सुविधा एप के माध्यम से परिणाम देख सकेंगे।
इन साधनों पर नकेल
मतगणना के दौरान मतगणना स्थल की परिधि में मोबाइल फोन, वॉकी-टॉकी, सैल्युलर फोन एवं कैमरा आदि पर पूर्णतया प्रतिबंध रहा। रिटर्निंग ऑफिसर महेन्द्र सोनी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना सवेरे 8 बजे से शुरू हुई।
8 विधानसभा के लिए टेबल वाइज तैयारी
लोकसभा आम चुनाव की मतगणना के लिए संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 12-12 मतगणना टेबल लगाई गई है। वहीं पोस्टल बैलेटों की गणना का कार्य 2 टेबलों पर किया जा रहा है। जिले की 5 व सिरोही जिले के 3 विधानसभा क्षेत्रों सहित कुल आठ विधान सभा क्षेत्रों की गणना निर्धारित कक्षों में सुबह 8 बजे शुरू हुई। जिसके लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में 12-12 टेबलों सहित कुल 96 मतगणना टेबलें लगाई गई हैं। वहीं डाक मत पत्रों की गणना के लिए 2 टेबलें लगाई गई है।
1356 केंद्रों पर हुआ था मतदान
जालोर सिरोही संसदीय क्षेत्रमें कुल 2097 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। जालोर जिले में १३५६ मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ और यहां 13 लाख 38 हजार 833 मतदाता थे। जबकि सिरोही से कुल 7 लाख 32 हजार 412 मतदाता थे।
यातायात में बदलाव
मतगणना को लेकर शहर में ट्रेफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। आहोर चौराहा से महिला महाविद्यालय तक यातायात पूर्ण बंद रहा। आहोर से आने वाले भारी वाहन लेटा-धवला रोड होते हुए भीनमाल व जालोर की तरफ , बिशनगढ़ व सायला से आने वाले भारी वाहनों को पंचायत समिति बाईपास से होकर चामुंडा गार्डन, सामतीपुरा, देबावास होकर आहोर की तरफ व भीनमाल की तरफ जाने वाले वाहन चामुण्डा गार्डन से रेलवे स्टेशन, अस्पताल चौराहे होकर गुजरे। भीनमाल से बिशनगढ़ व सायला जाने वाले भारी वाहनों को मीरादातार, अस्पताल चौराहा, रेलवे स्टेशन, चामुंडा गार्डन, पंचायत समिति होते हुए, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचौर से आने वाले पार्टी समर्थकों के वाहनों की पार्किंग शहीद भगतसिंह स्टेडियम में की गई। इसी तरह बिशनगढ़ व सायला से आने वाले पार्टी समर्थकों के वाहनों की पार्किंग चामुण्डा मंदिर व रेलवे स्टेशन के आस-पास की गई है। आहोर की तरफ से आने वाले पार्टी समर्थकों के वाहनों की पार्किंग आत्मानंद आश्रम व सब्जीमंडी के सामने, जबकि जालोर शहर में आने जाने छोटे वाहनों व बसों का आवागमन जीएसएस के पास से होते हुए विद्युत कॉलोनी के अंदर से किया गया।
राउंड दर राउंड तय होगी स्थिति
जालोर के सांचौर विधानसभा क्षेत्र के सर्वाधिक 26 राउंड होंगे। वहीं न्यूनतम सिरोही जिले के पिंडवाड़ा-आबू क्षेत्र के 18 राउंड होंगे। सांचौर विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक 26, भीनमाल के 24, सिरोही के 23, जालोर, आहोर एवं रेवदर के 22-22, रानीवाड़ा के 21 राउण्ड एवं पिंडवाड़ा-आबू के न्यूनतम 18 राउण्ड होंगे। राउंड दर राउंड प्रत्याशियों की स्थिति साफ होती जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned