पांच माह बाद भी जिम्मेदार नहीं सुधार पाए क्षतिग्रस्त डिवाइडर

Dharmendra Ramawat

Updated: 07 Mar 2019, 12:59:43 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

आहोर. कस्बे में गत महीनों नेशनल हाइवे के तहत करीब साढ़े छह करोड़ की लागत से यहां जोधपुर तिराहे से लेकर प्राइवेट बस स्टैण्ड तक निर्मित डिवाइरयुक्त सीसी रोड की सार संभाल व रखरखाव को लेकर जिम्मेदार विभाग एवं निर्माण कार्य करने वाली कम्पनी की ओर से अनदेखी व लापरवाही बरती जा रही है। सरकार की ओर से करोड़ों की राशि खर्च कर आमजन व वाहन चालकों की सुविधा के लिए यहां डिवाइरयुक्त सीसी रोड का निर्माण तो करवा दिया गया है, लेकिन इसकी उचित सार संभाल व रखरखाव नहीं हो रहा है। पांच माह पूर्व क्षतिग्रस्त डिवाइडर को अभी तक मरम्मत कर दुरुस्त नहीं करवाया गया है। दरअसल, गत 12 अक्टूबर की रात को ग्रेनाइट स्लैब से ओवरलोड़ भरे एक ट्रेलर चालक ने पेट्रोल पंप के सामने नवनिर्मित सीसी रोड पर ट्रेलर को डिवाइडर पर चढ़ा दिया था। जिससे डिवाइडर टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया था। हादसे को करीब पांच माह का बीत गया है। लेकिन जिम्मेदार विभाग तथा सीसी रोड का निर्माण करने वाली कम्पनी ने अभी तक क्षतिग्रस्त डिवाइडर की कोई सुध नहीं ली है। क्षतिग्रस्त डिवाइडर को अभी तक मरम्मत कर दुरुस्त नहीं किया गया है। पांच माह से डिवाइडर क्षतिग्रस्त हालत मेंं ही पड़ा है, लेकिन इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।
विद्यार्थी संगठन ने लगाए फूलदार पौधे
गौरतलब है कि करोड़ों की लागत से नवनिर्मित हाइवे डिवाइडरयुक्त सीसी रोड की फूलदार व आकर्षक पौधों की जगह अर्क व बबूल के पौधे शोभा बढ़ा रहे है। यहां सीसी रोड का निर्माण पूर्ण होने के बाद डिवाइडर का निर्माण किया गया तथा आनन-फानन में फूलदार व आकर्षक पौधों की जगह अधिकतर नीम के पौधे तथा अन्य पौधों का रोपण किया गया। कुछ जगह पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाए गए तथा अधिकांश पौधों को यू ही छोड़ दिया गया। इनमें पानी भी कभी कभार पिलाया गया। जिसकी वजह से अधिकांश पौधे जलकर नष्ट हो गए। हालांकि कुछ माह पूर्व एक पूर्व विद्यार्थी संगठन के सदस्यों ने पौधों की दुर्दशा को देखते हुए कुछ स्थानों पर फूलदार पौधे लगाने के साथ सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए। लेकिन अभी भी कई जगह फूलदार व आकर्षक पौधोंं तथा इनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड का अभाव बना है। लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विभाग द्वारा केवल सीसी रोड का निर्माण करवाकर इतिश्री कर दी गई।
डिवाइडर निर्माण में की गई लीपापोती
सीसी रोड का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद बीच में सुन्दरता बढ़ाने के लिए डिवाइडर का निर्माण किया गया। लेकिन इसमें अनियमितता बरतने के साथ लीपापोती की गई। जिसकी शिकायत भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी जिलाध्यक्ष से भी की थी। निर्माण कार्य में लापरवाही व लीपापोती की वजह से वर्तमान में कई जगह से डिवाइडर पर लगी टाइल्स उखड़ गई है वहीं टूट गई है। इसके अलावा अभी तक डिवाइडर पर रोशनी के लिए लाइटिंग की व्यवस्था भी नहीं हो पाई है। यहां तक कि अभी तक लाइटिंग के लिए पोल भी खड़े नहीं हो पाए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned