पंचायत ने डलवाई थी पाइपलाइन, कुछ समय बाद ही हुआ ऐसा हाल...

Dharmendra Ramawat

Publish: Apr, 06 2019 11:23:08 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

हाड़ेचा. क्षेत्र के डूंगरी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पिछले कई दिनों से क्षतिग्रस्त पाइपलाइन के चलते ग्रामीणों को पेयजल संकट झेलना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत की ओर से पेयजल पाइपलाइन डलवाई गई थी। इस दौरान ठेकेदार ने घटिया कार्य की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा। जिसके कारण पाइपलाइन जगह-जगह से टूटकर बिखर गई है। ऐसे में पिछले कई दिनों से ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति के अभाव में गर्मी के दिनों में पानी का जुगाड़ करना उनके लिए मुश्किल हो रहा है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत की ओर से केआर बंधाकुआ से डंूगरी तक पाइपलाइन डालकर बूस्टर से जलापूर्ति करवाई जा रही थी, लेकिन पिछले एक माह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हालात में है। वहीं गारण्टी में होने के बावजूद ग्राम पंचायत की ओर से इसे ठीक नहीं करवाया जा रहा है। जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो गारंटी पीरियड के चलते पाइप लाइन की मरम्मत के लिए कई बार सरपंच व सामग्री सप्लायर्स को अवगत करवाने के बावजूद इसे ठीक नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण पेयजल आपूर्ति में समस्या हो रही है। ग्राम पंचायत को पत्र लिखकर जल्द से जल्द पाइप लाइन ठीक करने के लिए अवगत भी करवाया जा चुका है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। एक-दो दिनों में पाइप लाइन ठीक नहीं करने पर जलदाय विभाग स्वयं के स्तर पर कार्रवाई कर पेयजल आपूर्ति सुचारु करेगा। इधर, ग्रामीणों ने बताया कि जलदाय विभाग के साथ ही ग्राम पंचायत पर भी निम्न गुणवत्ता के पाइप लगवाने से ये बार-बार टूट रही है।
इनका कहना...
पिछले 15 दिनों से अधिक समय से डंूगरी गांव में पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। पूर्व में यहां ठेकेदार ने निम्न गुणवत्ता वाली पाइप लाइन डाल दी थी। जिसके कारण यह बार-बार टूट रही है। अब सड़क निर्माण के दौरान टूटने के बावजूद ठेकेदार की ओर से इसे ठीक नहीं करवाया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।
- डालूराम डूडी, ग्रामीण
सड़क निर्माण के दौरान पाइप लाइन टूट गई थी, ऐसे में पंचायत के सामग्री सप्लायर्स को अवगत करवाया गया है। जल्द की पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा।
- हिमताराम, सरपंच, डंूगरी
यह जलदाय विभाग की पाइप लाइन नहीं है। ग्राम पंचायत की ओर से पाइप लाइन बिछाई गई थी। ऐसे में टूटने पर कई बार अवगत करवाया गया है। मरम्मत नहीं होने से पेयजल आपूर्ति में परेशानी हो रही है।
- रविकुमार, जेईएन, पीएचईडी, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned