इस पंचायत मुख्यालय की ही हालत ऐसी तो गांवों में कैसे होंगे हालात...

Dharmendra Ramawat

Updated: 15 May 2019, 12:10:55 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए हर साल करोड़ों का बजट आता जरूर है, लेकिन यह राशि जरूरत वाले स्थानों पर लगाई ही नहीं जाती। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है। निकटवर्ती ऐलाना ग्राम पंचायत मुख्यालय का भी कुछ ऐसा ही हाल है। यहां सड़कों की स्थिति लम्बे समय से खराब है। हालत यह है कि यहां वाहन तो क्या व्यक्ति पदैल तक नहीं चल सकता। इसके बावजूद इस इनकी दशा नहीं सुधारी जा रही है। ऐलाना निवासी शंकरदास वैष्णव, सवाराम चौधरी व लालाराम गर्ग ने बताया कि गांव के बीचो बीच स्थित ठाकुरजी के मंदिर से आखरिया तक की सड़क की स्थिति काफी बुरे हालात में है। इस सड़क पर गहरे गड्ढे पड़ गए हैं और इन गड्ढों में पानी का भराव हो जाने के कारण दिन भर यहां कीचड़ फैला रहता है। नालियां भी टूट जाने के कारण घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर जमा हो रहा है। जिससे यहां के ग्रामीण काफी परेशानी झेल रहे हैं। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।
पंचायत की बैठकों में भी बताया
ऐलाना निवासी रामसिंह राजपूत ने बताया कि ठाकुरजी मंदिर से आखरिया तक जाने वाला गांव का मुख्य मार्ग है। जिसकी हालत इन दिनों काफी बुरी हो रखी है। इस बारे में सरपंच सहित पंचायत की बैठकों में भी कई बार आने वाले अधिकारियों को अवगत कराया। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।
डेढ़ साल में टूटी सीसी सड़क
ठाकुरजी मंदिर से आखरिया जाने वाले मार्ग पर पंचायत की ओर से करीब चार साल पहले सीसी सड़क व नालियों का निर्माण करवाया गया था, लेकिन पिछले करीब डेढ़ साल से यह सीसी सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है। ग्रामीण पुखराज खत्री ने बताया कि पंचायत को बार-बार इस बारे में अवगत कराने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हो रही है।
बारिश में और बिगड़ेगी स्थिति
ग्रामीण दीपचंद जैन ने बताया कि जून-जुलाई माह में बारिश की सीजन के दौरान इस मार्ग की स्थिति और बिगड़ जाएगी। जगह-जगह गहरे गड्ढे होने के कारण इनमें पानी भरा रहता है और बारिश के दिनों में यहां से गुजरते समय हर पल हादसे की आशंका बनी रहती है। ऐसे में समय पर इस मार्ग की स्थिति नहीं सुधारी गई तो बारिश में हालात और विकट होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned