scriptयहां सफर पर मंडरा रहा खतरा | Danger on the journey here | Patrika News
जालोर

यहां सफर पर मंडरा रहा खतरा

शहर के मुख्यमार्गों में ऊपर से गुजर रही है हैवी विद्युत लाइन, विद्युत लाइनों के नीचे नहीं है गार्डिंग।

जालोरAug 18, 2019 / 11:17 am

Khushal Singh Bati

jalore

शहर के मुख्यमार्गों में ऊपर से गुजर रही है हैवी विद्युत लाइन, विद्युत लाइनों के नीचे नहीं है गार्डिंग।

भीनमाल. डिस्कॉम के कारिंदों की उदासीनता के चलते शहर के व्यस्तम मार्ग व चौराहे परविद्युत लाइनों के गार्डिंग नहीं लगी है। गार्डिंग नहीं होने से विद्युत तार टूटने से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। हैरानी की बात तो यह है कि शहर के दर्जनों स्थानों पर 33 केवी व 11 केवी विद्युत लाइनें सड़क को क्रॉस कर रही है, लेकिन एक भी जगह पर गार्डिंग नहीं लगी हुई है। लोगों को हर समय इन विद्युत लाइनों के हादसे की आशंका रहती है। हवा चलने के दौरान विद्युत तारों में कई बार स्पार्किंग होती रहती है। इसके अलावा बारिश के दिनों में विद्युत तार ढीले होने, फॉल्ट आनेे व इंसुलेटर टूटने से विद्युत तार टूटते रहते है। हैरानी की बात तो यह है कि विद्यालय के आस-पास भी हैवी विद्युत लाइनों के गार्डिंग नहीं लगी हुई है। इतना कुछ होने के बाद भी डिस्कॉम प्रशासन बेखबर बना हुआ है। गौरतलब है कि रानीवाड़ा-बडग़ांव रोड पर कुछ गत दिनों हैवी विद्युत लाइन का तार टूट कर सड़क पर गिरा था, जिससे बड़ा हादसा होते-होते बच गया। इसके अलावा शहर में भी कई बार विद्युत तार टूटने की घटना हो चुकी है। डिस्कॉम के अधिकारियों का कहना है कि जहां-जहां भी अधिक भीड़-भाड़ वाली जगह है वहां पर गार्डिंग लगाई जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि जहां भी शॉर्टसर्किट या फॉल्ट होते रहते है। ऐसे जगहों का लोगों को डिस्कॉम में समय पर सूचना देंवे। ऐसे में हादसें को टाला जा सकता है।
दर्जनों जगहों पर सड़क पर खौफ
शहर के दर्जनों स्थानों पर सड़कों पर 11 केवी 33 केवी विद्युत लाइनें गुजर रही है। शहर के माघ चौक, महावीर चौराहे, हाईस्कूल रोड, होलीथान, राजकीय चिकित्सालय रोड, क्षेमंकरी माता सर्कल, जुंजाणी रोड, मीरपुरा रोड, रामसीन रोड पर दर्जनों स्थानों पर हैवी विद्युत लाइनें सड़क को क्रॉस कर रही है। इन विद्युत लाइनों के गार्डिंग नहीं लगी हुई है। ऐसे में तार टूटने पर सड़क पर ही गिरता है। यह स्थान शहर में सभी जगह व्यस्तम जगह है।
हो सकता है हादसा
शहर में हैवी विद्युत लाइनों के नीचे गार्डिंग नहीं है। ऐसे में विद्युत तार टूटने से बड़ा हादसा हो सकता है। विद्युत लाइनों पर डिस्कॉम को गार्डिंग लगानी चाहिए।
अशोक कुमार, नागरिक
हाइरिक्स पोइंट पर लगाएंगे
शहर में जहां-जहां भी लोगों की अधिक व्यस्तम क्षेत्र है। जहां पर तार टूटने से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसे स्थानों को चिह्नित कर वहां पर गार्डिग लगाई जाएगी। लोगों को भी विद्युत तारों में फॉल्ट आने, इंसुलेटर पर स्पार्किंग होने की जानकारी डिस्कॉम में समय पर देनी होगी। इससे ऐसी घटनाओं को टाला जा सकता है।
रमेश सेठ, अधिशाषी अभियंता, डिस्कॉम-भीनमाल

Home / Jalore / यहां सफर पर मंडरा रहा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो