दांतिया सरपंच ने मंदिर प्रतिष्ठा से पूर्व निजी खर्च से बनवाए 10 शौचालय

दांतिया सरपंच ने मंदिर प्रतिष्ठा से पूर्व निजी खर्च से बनवाए 10 शौचालय
Dantia Sarpanch built 10 toilets with personal expenditure

Dharmendra Ramawat | Updated: 17 May 2018, 09:42:42 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

आमजन को दिया स्वच्छ भारत का संदेश, पूर्व में दांतिया गांव में निजी खर्च से घर-घर पहुंचाया था पानी, नहर की भी करवाई थी मरम्मत

हाड़ेचा. दांतिया की महिला सरपंच भवगतकंवर ने राजस्थान व गुजरात में रहने वाले चंडीसा राव समाज के लोगों के लिए निजी खर्च से गांव में दस शौचालय बनाकर सुपुर्द किए हैं। दांतिया में नवनिर्मित गोगाजी मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव में समाज के कई लोगों ने हिस्सा लिया। ऐसे में प्रतिष्ठा से पहले सरपंच ने स्वच्छ भारत का संदेश देते हुए मंदिर के पास शौचालय बनवाए। गौरतलब है कि जिले की पहले तीन ओडीफ पंचायतों में से सांचौर पंचायत समिति की दांतिया पहली ग्राम पंचायत थी। ऐसे में सरपंच ने गांव के विकास के साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निजी खर्च से दस शौचालय बनाकर समाज को सुपुर्द किए हैं। ज्ञात रहे एक साल पूर्व सरपंच ने दांतिया गांव में पेयजल स्रोत नहीं होने के कारण निजी खर्च से ट्यूबवेल खुदवाकर घर-घर पानी पहुंचाया था। वहीं वांक वितरिका टूटने के दौरान उन्होंने खुद के खर्च से एक किमी माइनर की मरम्मत भी करवाई थी। इसके अलावा अतिवृष्टि के दौरान सरपंच ने खुद के खेतों में पका अनाज ग्रामीणों में बांटकर उनकी सहायता की थी। सरपंच ने बताया कि उनके प्रत्येक कार्य में उनके पति महावीरसिंह पूरा साथ देते हैं।
शहीदों के लिए दिए पांच लाख
दांतिया सरपंच ने ना केवल ग्रामीणों की मुसीबत में सहायता की, बल्कि सीमा पर शहीद हुए देश के जवानों के परिजनों के लिए पंाच लाख रुपए देकर सहायता की थी। सरपंच गांव में किसी भी विकट परिस्थिति के दौरान हमेशा तत्पर रहती हैं।
महिला समस्याओं पर प्राथमिकता
दांतिया सरपंच खुद तो शिक्षित हैं ही, साथ ही साथ गांव की बेटियों को भी शिक्षा से जोडऩे के लिए प्रेरित करती हैं। स्नातकोतर तक पढ़ी सरपंच ग्राम पंचायत की स्वच्छता को लेकर भी हमेशा तत्पर रहती हैं। गांव की सभी गलियों में अक्सर उनकी ओर से खुद के खर्चे पर साफ-सफाई भी करवाई जाती है। पंचायत ओडीएफ घोषित होने के दौरान भी कई परिवारों को समस्या आने पर सरपंच ने खुद खर्च वहनकर शौचालय बनाने में सहायता की। इसके अलावा ग्राम पंचायत की बैठकों सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार भी किया जाता है।
चंडीसा राव परिवार ने किया सम्मानित
दांतिया गांव में चंडीसा राव समाज के गिने चुने परिवार होने के कारण गेगाजी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समाज के लोगों ने सरपंच से साथ देने का आग्रह किया। इस सरपंच ने दस शौचालय बनाकर देने के साथ ही तीन दिन तक प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेकर व्यवस्थाएं भी सम्भाली। इसको लेकर राव समाज की ओर से सरंपच व उनके पति को सम्मानित कर स्मृतिचिह्न भेंट किए गए।
इनका कहना है...
सरपंच भगवत कंवर को प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान शौचालय की व्यवस्था के लिए आग्रह किया था। जिस पर उन्होंने दस शौचालय बनाने के साथ ही तीन दिन तक चले महोत्सव में सहायता की। इस पर चंडीसा राव परिवार की ओर से सरपंच को सम्मानित कर स्मृति चिह्न भेंट किया गया। साथ ही उनका आभार जताया गया।
- नरपतसिंह राव, राखी, अध्यक्ष चंडीसा राव समाज राजस्थान
केंद्र व राज्य सरकार की ओर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में मेरा भी फर्ज बनता था। स्वच्छता सहित महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही महिलाओं के उत्थान के लिए भी पूरा प्रयास रहा है जो आगे भी जारी रहेगा।
-भगवतकंवर, सरपंच, दांतिया

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned