script

आंकड़ों की गणित में सिर उठा रही मौसमी बीमारियां

locationजालोरPublished: Nov 19, 2018 04:36:25 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

स्वास्थ्य महकमा बता रहा है कि डेंगू या स्वाइन फ्लू का कोई मरीज सामने नहीं आया है, जबकि जिले के मरीज जोधपुर व गुजरात में उपचार करवा रहे हैं। आंकड़ों की गणित में मौसमी बीमारियां पांव पसार रही है

jalore#health#dengue

आंकड़ों की गणित में सिर उठा रही मौसमी बीमारियां

जालोर. शहर में डेंगू का मरीज सामने आया है, जो फिलवक्त जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में भर्ती है। वैसे स्वास्थ्य महकमा बता रहा है कि इन दिनों डेंगू का कोई मरीज सामने नहीं आया है। आंकड़ों की इस गणित में मौसमी बीमारियां सिर उठा रही है, लेकिन बचाव के कोई ठोस इंतजाम नहीं किए जा रहे। जानकारी के अनुसार शहर में रावण चबूतरा के समीप रहने वाले एक चौदह वर्षीय किशोर की तबीयत खराब होने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां से जोधपुर भेज दिया गया। जांच में उसे डेंगू से पीडि़त बताया गया। किशोर अभी अस्पताल में उपचाररत है। स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी बताते हैं कि इन दिनों डेंगू, जीका, स्वाइन फ्लू या चिकनगुनिया का कोई रोगी सामने नहीं आया है। वे बताते हैं कि कुछ दिन पहले सांचौर क्षेत्र में एक मरीज सामने आया था, लेकिन क्रॉस जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। स्वास्थ्य महकमा बता रहा है कि डेंगू या स्वाइन फ्लू का कोई मरीज सामने नहीं आया है, जबकि जिले के मरीज जोधपुर व गुजरात में उपचार करवा रहे हैं। आंकड़ों की गणित में मौसमी बीमारियां पांव पसार रही है।
महकमे के पास नहीं ठोस प्रबंध
बताया जा रहा है कि जिले में स्वाइन फ्लू व डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं और उपचार के लिए नजदीकी जोधपुर या गुजरात का रूख किया जा रहा है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद या सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सचेत होकर क्रॉस जांच करती है, लेकिन पहले से ही ठोस प्रबंध नहीं किए जा रहे। इससे जिले में इन बीमारियों से पीडि़तों का आंकड़ा शून्य दर्शाया जा रहा है।
सोशल मीडिया पर मांगी दुआएं
मरीज के पिता ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल कर अपने पुत्र की सलामती के लिए दुआएं मांगी है।इसमें एक फोटो भी शामिल है, जिसमें पिता अपने डेंगू पीडि़त बेटे के पास बैठे हुए हैं।उन्होंने लिखा है कि आप दुआएं करे कि मेरा बेटा जल्द से जल्द ठीक हो जाए।
मरीज नहीं आया…
डेंगू या स्वाइन फ्लू का कोई मरीज सामने नहीं आया है।कुछ दिन पहले सांचौर क्षेत्र में किसी मरीज की सूचना मिली थी पर क्रॉस जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई।
-डॉ.बीएल बिश्नोई, सीएमएचओ, जालोर

ट्रेंडिंग वीडियो