ऐसे हैं हमारे आहोर के जनप्रतिनिधि...

Dharmendra Ramawat

Updated: 28 Feb 2019, 08:39:59 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

आहोर. कहने को तो आहोर उपखंड मुख्यालय है तथा यहां की ग्र्राम पंचायत जिले की सबसे बड़ी पंचायत कही जाती है। यहां कुल २७ वार्ड है। इसमें हजारों की संख्या में लोग निवास कर रहे है, लेकिन ग्राम पंचायत तथा प्रशासन की अनदेखी व उदासीनता की वजह से यहां के विभिन्न वार्डों में पिछले लंबे समय से मूलभूत सुविधाओं का टोटा बना है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी इस ओर उदासीनता बनी हुई है। यहीं कारण है कि पंचायत के कई वार्डों में लोग मूलभूत सुविधाओं को पिछले लंबे से तरस रहे हंै। लोगों की मांग के बावजूद जिम्मेदारों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या २७ चरली रोड पर कृष्ण नगर में वर्तमान सैकड़ों घरों में लोग निवास कर रहे हैं, लेकिन यहां पिछले लंबे समय से मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। यहां गलियोंं में जहां अभी तक डामर तथा सीसी रोड का अभाव बना हुआ है। यहां रास्तों में केवल मिट्टी फैली पड़ी है। रास्ते उबड़-खाबड़ तथा जगह-जगह गड्ढे पड़े होने के कारण राहगीरों व वाहन चालकों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। यहां घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए अभी तक नालियोंं का भी अभाव बना हुआ है। नालियों के अभाव में गंदा पानी आम रास्तों में जमा होकर गंदगी व कीचड़ फैला रहा है। गंदगी व कीचड़ से फैल रही दुर्गन्ध से मोहल्लेवासियों का जीना दुश्वार हो गया है। वहीं मच्छरों से बीमारियां फैलने की भी आशंका सता रही है। वार्ड में सड़कों तथा गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों का अभाव होने के साथ यहां रोड लाइटों का भी टोटा पड़ा है। यहां विभिन्न मोहल्लों में रोड लाइटों का अभाव होने के कारण शाम ढलते ही अंधेरा पसर जाता है। मोहल्लों में रोड लाइटों का अभाव होने के कारण रात्रि में अंधेरे की वजह से चोरियों की भी आशंका रहती है, लेकिन इस ओर ग्राम पंचायत, प्रशासन तथा स्थानीय जन प्रतिनिधि कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।
कई वार्डों में ये हालात
कस्बे में विभिन्न वार्डों में ऐसे हालात बने हुए है। यहां हनुमान कॉलोनी, इन्द्रा कॉलोनी, शिव कॉलोनी, आनंद नगर समेत विभिन्न मोहल्लों में मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। यहां कई जगह डामर सड़क तथा सीसी रोड बने हुए नहीं है। रास्तों में केवल मिट्टी फैली होने के साथ जगह-जगह गड्ढे पड़े हुए है। कई जगह नालियों का अभाव बना हुआ है तो कई जगह नालियों तो है, लेकिन बदहाल स्थिति में। जिसकी वजह से गंदे पानी की सुचारू निकासी नहीं हो पा रही है। गंदा पानी रास्ते में भरा रहता है।
विभिन्न सुविधाओं का टोटा...
वार्ड में पिछले लंबे समय से मूलभूत सुविधाओं का टोटा बना हुआ है। वार्ड में अभी तक रोड व गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों का अभाव है। यहां विभिन्न मोहल्लों में रोड लाइट की भी व्यवस्था नहीं है।
- छगन कुमावत, वार्डवासी, आहोर
बजट मिलने पर करवाएंगे...
ग्राम पंचायत में अभी सीसी रोड निर्माण के लिए बजट नहीं है। बजट मिलते ही विभिन्न जगह सीसी रोड का निर्माण कार्य करवाया जाएगा वहीं वर्तमान में नाली निर्माण कार्य जारी है। वंचित स्थानों पर नाली निर्माण कार्य करवा रहे हैं।
- रमाकांत, ग्राम विकास अधिकारी, आहोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned