scriptघर से पहले ही दबोच लेंगे देसावर से आने वाली बीमारी | disease will be caught before coming to home | Patrika News
जालोर

घर से पहले ही दबोच लेंगे देसावर से आने वाली बीमारी

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोरOct 15, 2019 / 12:34 pm

Jitesh kumar Rawal

घर से पहले ही दबोच लेंगे देसावर से आने वाली बीमारी

घर से पहले ही दबोच लेंगे देसावर से आने वाली बीमारी

दीपावली सीजन में विभिन्न जगह लगेंगे स्वास्थ्य शिविर , यौन रोग निदान व एचआइवी जांच की मिलेगी सुविधा


जालोर. प्रवासियों के साथ देसावर से आने वाली बीमारी अब घर तक नहीं पहुंच पाएगी। इस बीमारी को आते ही दबोच लिया जाएगा। बीमारी पकड़ में आने पर तत्काल ही उपचार शुरू होगा। ऐसे में बीमारी घर तक पहुंचने से तो रूकेगी ही मरीज को भी राहत मिल सकेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दीपावली सीजन में शिविर लगाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत विभिन्न जगह स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर जांच व परामर्श दिया जाएगा। इन शिविरों में खासतौर से प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। लोगों को नुक्कड़ नाटक के जरिए एचआइवी-एड्स के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

करेंगे जांच व देंगे परामर्श
अधिकारी बताते हैं कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राजस्थान स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के निर्देशन में दीपावली पर घर आने वाले प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए शिविर लगाए जाएंगे। इनमें घर आने वाले प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच, यौन रोग निदान, एचआइवी जांच व परामर्श की सुविधा मिलेगी।

दस जगह स्थापित लगेंगे शिविर
अधिकारी बताते हैं कि शिविर 19 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक संचालित होंगे। पहले दिन ओडवाड़ा व सांथू, 20 अक्टूबर को भवरानी व हरजी, 21 को रेवतड़़ा व दासपां, 22 को रानीवाड़ा व सांकड़ एवं 23 अक्टूबर को अरणाय व हाड़ेचा में प्रवासी स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसमें चिकित्सकों एवं अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा चुकी हैं।

शिविर लगाए जाएंगे…
जिले में 19 से 23 अक्टूबर तक कुल 10 जगह प्रवासी स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इनमें दीपावली पर घर आने वाले प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच, यौन रोग निदान व एचआइवी जांच व परामर्श की सुविधा दी जाएगी।
-डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल, सीएमएचओ, जालोर

Home / Jalore / घर से पहले ही दबोच लेंगे देसावर से आने वाली बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो