scriptविकास कार्यों में जिलेवासियों को होना होगा भागीदार: सोनी | Districts will have to be partners in development work | Patrika News

विकास कार्यों में जिलेवासियों को होना होगा भागीदार: सोनी

locationजालोरPublished: Oct 16, 2019 10:03:36 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

जिले में विकास की संभावनाओं के लिए विकास समिति की बैठक में हुआ मंथन

जिले में विकास की संभावनाओं के लिए विकास समिति की बैठक में हुआ मंथन

जिले में विकास की संभावनाओं के लिए विकास समिति की बैठक में हुआ मंथन

जालोर. जिले में विकास की संभावनाओं को तलाशने के लिए जालोर विकास समिति की वार्षिक साधारण सभा की बैठक जिला कलक्टर सोनी की मौजूदगी में आयोजित हुई। इस मौके कलक्टर सोनी ने कहा कि जिले में विकास कार्यों के लिए जब तक जिलेवासी अपनी अहम भागीदारी नहीं निभाएंगे तब तक विकास के आयाम स्थापित नहीं किये जा सकते। बैठक में उन्होंने जिला विकास समिति द्वारा जिले में करवाए जाने वाले 23 विकास कार्यों के चिन्हीकरण की सराहना करते हुए कहा कि यह सूची अन्तिम नहीं है तथा इसमें बढ़ोतरी या कमी हो सकती है। तथापि हम को तत्काल करवाए जाने वाले कार्यों के लिए समिति के सदस्यों एवं दानदाताओं को आगे लाना होगा तथा यह बताना होगा कि जिले को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए हमारा यह योगदान रहेगा। उन्होंने समिति के पदाधिकारियों से कहा कि वे दानदाताओं एवं जिले के प्रवासी बन्धुओं को भी जोडऩे के साथ ही जिले में कार्य कर रही बड़ी कम्पनियों एवं उद्योगपतियों की भी सूची बनाएं तथा उनका एक सम्मेलन करें ताकि उसमें जिले के विकास के लिए ओर अधिक मंथन हो सकें। उन्होंने बैठक में जिला मुख्यालय पर सुन्देलाव तालाब का मास्टर प्लान बनाए जाने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि एक योजनाबद्ध ढंग से विकास किया जा सकता है, इसलिए नगर परिषद एवं जालोर विकास समिति सबसे पहले इसका मास्टर प्लान बनाए ताकि उसके अनुरूप कार्य किया जा सकें।
पैनोरमा बनाने के निर्देश
कलक्टर ने वीर वीरमदेव सोनगरा का पैनोरमा बनाए जाने के तहत आयुक्त को निर्देश दिए और कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें, ताकि उसे राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रन्नोत्ति प्राधिकरण को भिजवाया जा सकें। उन्होंने नगर परिषद के आयुक्त को रणछोडऩगर में श्मशान के भूमि के लिय उपलब्ध बजट का उपयोग तथा नगरीय क्षेत्र में निर्मित सामुदायिक सभा भवन का उपयोग विवाह समारोह आदि के लिए किये जाने के निर्देश दिए। बैठक में जालोर जिले की सभी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के बैठने के लिए दरी पट्टी की उपलब्धता शीघ्र ही किए जाने पर सर्व सम्मति बनी।
इन मुद्दों पर चर्चा
बैठक में जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर ने विकास समिति द्वारा करवाये जाने वाले कार्यो यथा वीरमदेव चौक के जिला पुस्तकालय भवन का जीर्णोद्धार, जालोर स्टेडियम मे बने बहुउद्देशीय सभा कक्ष का पुन: जीर्णोद्वार, वीरम मंच पर सभा भवन एवं नगरीय क्षेत्र में नवीन टाउन हॉल, जालोर नगर में पुरानी बावडिय़ों, पोलों, चौराहों एवं सार्वजनिक पार्को को सौन्दर्यकरण करनें, जालोर में शव वाहिनी की व्यवस्था करने, सम्पूर्ण जिले में सडक किनारे रोडवेज बस के ठहराव स्थानों पर विश्राम गृह, जालोर नगर में मेला मैदान भूमि का निर्माण करने, सांचौर में घुड़दौड़ के लिए स्थायी व्यवस्था करने एवं जालोर के डाक बंगले का नव निर्माण करने तथा जालोर के सार्वजनिक चिकित्सालय का विस्तार आदि किये जाने के लिए 23 कार्यो की पॉवर पोइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से आवश्यक जानकारी दी। बैठक में जालोर विकास समिति के वर्ष 2018-19 के लेखों की ऑडिट रिपोर्ट, जालोर महोत्सव 2019 के आय-व्यय ब्यौरा एवं आगामी जालोर महोत्सव पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, जालोर उपखण्ड अधिकारी चम्पालाल जीनगर, उप पुलिस अधीक्षक जयदेव सियाग, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा, जालोर नागरिक बैक के अध्यक्ष नितिन सोंलकी, जालोर विकास समिति के पदाधिकारी यथा नारायणलाल भट्ट, ईश्वरलाल शर्मा, कालूराज मेहता सहित कई जने मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो