उन्नत होगा डोडवाडिया का आदर्श विद्यालय

उन्नत होगा डोडवाडिया का आदर्श विद्यालय
Jalore photo

Shankar Sharma | Publish: Jun, 04 2015 11:43:00 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

 मॉडल स्कूल से तालीम लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध

रानीवाड़ा। मॉडल स्कूल से तालीम लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध जिले की एक मात्र स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में भवन विस्तार के लिए राज्य सरकार ने 5.84 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं।इस राशि से स्कूल भवन का प्रथम तल बनाया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक माहौल के साथ गुणात्मक शिक्षा मुहैया कराई जा सकेगी। हालांकि, छात्रावास व स्टाफ के आवास के लिए अभी तक राशि स्वीकृत नहीं होने से स्कूल संचालन में दिक्कतें आना आम बात है।

फिर भी स्वीकृत राशि से मॉडल स्कूल के तालीमी माहौल में जमीनी बदलाव आने की संभावना है। वर्तमान में नवोदय विद्यालय व सेंट्रल स्कूल की तर्ज पर सीबीएसई पैटर्न सहित कई नवीन प्रयोग के साथ मॉडल स्कूल में उच्च गुणवत्ता की शिक्षण सुविधा मुहैया कराई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, केन्द्र की ओर से वित्त पोषित एवं राज्य सरकार की राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से रानीवाड़ा मुख्यालय पर 280 लाख की लागत से वर्ष2011 में मॉडल स्कूल स्वीकृत हुआ था। भवन निर्माण पर 260 लाख खर्च किए गए। दूसरे चरण में राशि की स्वीकृति का लम्बे समय से इन्तजार था। अब तक स्कूल भवन में ग्राउंड तल का निर्माण कर शिक्षण कार्य शुरू किया गया है। छात्रावास नहीं होने से अध्ययनरत विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं शिक्षकों के आवास नहीं होने से अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों का स्कूल के प्रति आकर्षण कम ही है।

क्या होगा निर्माण

सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल के भवन का विस्तार किया जाएगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार दूसरे चरण की राशि स्वीकृत होने से पहले पूरे प्रोजेक्ट का दोबारा तकमीना बनाया गया। अब मंहगाई के साथ कुछ कार्य में बदलाव लाने से प्रोजेक्ट की राशि में इजाफा हो गया है। पहले की 280 लाख की जगह 584.60 लाख हो गया है। इसमें से अब तक 260 लाख खर्च किए जा चुके हैं। शेष राशि की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है। निर्माण कार्य के लिए निविदा की अंतिम तिथि 8 जून है। कार्य शीघ्र ही शुरू करवाया जाएगा। दूसरे चरण में स्कूल भवन का प्रथम तल, अधूरी 700 फीट आगे की चारदीवारी, किचन, वाहन पार्किग सहित वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को डवलप किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned