डिस्कॉम के नियम-कायदों पर भारी पड़ रही दबंगई

डिस्कॉम के नियम-कायदों पर भारी पड़ रही दबंगई
Electricity connections for villagers have been stuck for many years

Dharmendra Ramawat | Publish: May, 18 2018 10:19:56 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

ढाणियों में बिजली कनेक्शन के लिए आस पास के खेत मालिक पोल खड़े करने के लिए कर रहे ऐतराज

तुलसाराम माली
भीनमाल. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में डिस्कॉम के नियम-कायदों पर लोगों की दबंगई भारी पड़ रही है। ढाणियों में विद्युत कनेक्शन के लिए आस-पास के खेत के मालिक न तो पोल खड़े करने दे रहे हंै और न ही खेतों के ऊपर से विद्युत तार गुजरने दे रहे हैं।ऐसे में सालों से घरेलू विद्युत कनेक्शन अटके हुए हैं। उपभोक्ता डिस्कॉम के चक्कर काट कर परेशान हो रहे हंै सो अलग। लोगों ने ढाणियों में उजाला करने के लिए डिस्कॉम में आवेदन कर डिमांड जमा करवाया, लेकिन पास के खेत मालिकों की दबंगई रोड़ा बन रही है। दबंग खेत में न तो पोल लगाने दे रहे है एवं न ही खेतों के ऊपर से विद्युत लाइन गुजरने दे रहे हंै।इससे कई लोग सालों से अंधेरे में रात गुजारने को मजबूर बने हुए हैं। सालो पूर्व डिमाण्ड जमा करवाने के बाद भी ढाणियां रोशन होने का इंतजार कर रही हैं। इतना कुछ होने के बाद भी डिस्कॉम के अधिकारी दबंगों के आगे बेबस बने हुए है। लोगों ने कई बार अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर दूर-देहाती ढाणियों पर कनेक्शन को जुड़वाने की गुहार लगाई, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। अधिकारियों का कहना है कि नए कनेक्शन के लिए लाइन खड़ी करने व पोल लगाने को लेेकर विवाद सामने आते है।
केस-एक
आलड़ी निवासी करताराम पुत्र चेलाजी कलबी ने डिस्कॉम में घरेलु विद्युत कनेक्शन के लिए चार साल पूर्व डिस्कॉम में डिमाण्ड नोट जारी किया। डिस्कॉम की ओर से सामान व पोल भी दिए, लेकिन पास के खेत मालिक की ओर से खेत के ऊपर से विद्युत लाइन नहीं गुजरने देने व खेत में विद्युत पोल नहीं लगाने देने पर अड़ गया। ऐसे में यह परिवार का पिछले चार साल से घरेलु विद्युत कनेक्शन अटका हुआ है।
केस-दो
रानीवाड़ा तहसील क्षेत्र के सिंगावास गांव में मसराराम पुत्र जेठाराम कृषि कनेक्शन भी पड़ोसी खेत के मालिक के खेत में पोल नहीं लगाने देने व खेत के ऊपर से विद्युत लाइन गुजारने नहीं देने से अटका हुआ है। ऐसे में किसान अपनी खेती-बाड़ी नहीं कर पा रहा है।
नजदीक से कनेक्शन देने का प्रावधान
ग्रामीण क्षेत्र में लोग ढाणियों पर विद्युत कनेक्शन के लिए डिस्कॉम की ओर से नजदीक के ही विद्युत ट्रांसफार्मर या विद्युत लाइन से उन्हें कनेक्शन देने का प्रावधान है। डिस्कॉम उसी के अनुसार आवेदक को डिमाण्ड बना कर जारी करता है, लेकिन आस-पास के दबंग खेत मालिक उनके खेत में पोल व खेत में ऊपर से विद्युत लाइन नहीं गुजरने देने का कहकर कनेक्शन रोक देते है। ऐेसे में डिस्कॉम कई उपभोक्ताओं को हजारों रुपए का संशोधित डिमाण्ड नोट बना देता है।
कनेक्शन जुड़वाएंगे
घरेलू विद्युत कनेक्शन के लिए चार साल पूर्व डिमाण्ड जमा करवाने के बाद भी कनेक्शन नहीं हो रहा है तो पता करवाएंगे। ऐसे प्रकरणों में अधिकारियों को मौका मुआयना करवाने के बाद कानूनी प्रक्रिया के तहत अधिकारियों को कनेक्शन जुड़वाया जाएगा। हर घर पर विद्युत कनेक्शन देने का सरकार की मंशा है।
-पीसी टांक, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned