52 लाख की चोरी की बिजली से शहर में उजाला, पालिका को डिस्कॉम ने थमाया नोटिस

Dharmendra Ramawat

Updated: 12 May 2019, 05:07:44 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

वींजाराम डूडी
सांचौर. नगरपालिका की ओर से शहर में जगह-जगह आमजन की सुविधा के लिए लगाई गई एलईडी रोड लाइट बीते एक साल से चोरी की बिजली से जल रही थी। ऐसे में अब मामला उजागर होने के बाद डिस्कॉम ने पालिका को 52 लाख 77 हजार तीन सौ चौरयासी रुपए की बिजली चोरी का नोटिस थमाया है। बिजली चोरी करने का यह गोरखधंधा पिछले एक साल से ज्यादा समय से चलने के बावजूद डिस्कॉम की विजिलेंस टीम भी इसे पकड़ नहीं पाई। जिससे डिस्कॉम को लाखों रुपए का नुकसान पहुंचा है। इधर, इस बारे में डिस्कॉम अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने नगरपालिका को ये मिनी एलईडी रोड लाइट शुरू करने के लिए किसी प्रकार की एनओसी नहीं दी थी और ना ही इनके कनेक्शन के लिए पालिका ने डिस्कॉम में कोई आवेदन किया था। ऐसे में डिस्कॉम ने नगरपालिका पर मनमर्जी से बिजली कनेक्शन जोडऩे व बिजली चोरी करने का आरोप लगाया है। अधिकारियों ने इस मामले में नगरपालिका को कई बार पत्र व्यवहार कर सूचित भी किया। इसके बावजूद पालिका ने कनेक्शन के लिए आवेदन करने के बजाय लापरवाही बरती गई। पालिका की इस अनियमितता को लेकर कोई भी अधिकारी अब खुलकर जबाब देने के बजाय बचता नजर आ रहा है। डिस्कॉम अधिकारियों के अनुसार शहर में 37 मिनी एलईडी रोड लाइट अवैध रूप से चल रही है और कई बार ये दिन में भी जलती रहती हैं। इस मामले में कार्यवाही को लेकर पालिका को 7 दिन का समय दिया गया है। वहीं बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन जमा नहीं होने पर रोड लाइट कनेक्शन काटने के साथ बकाया राशि व पैनल्टी वसूल की जाएगी।
यंू समझे गणित
डिस्कॉम के अनुसार शहर में विभिन्न स्थानों पर लगाई गई 37 मिनी एलईडी रोड लाइट के कनेक्शन के आवेदन के लिए पालिका को प्रति फाइल 5 हजार सात सौ रुपए भरने हैं। इस हिसाब से कुल 2 लाख 10 हजार रुपए पालिका को कनेक्शन के लिए भरने होंगे। शहर में लगी मिनी एलईडी रोड लाइट से एक रात में करीब 70 यूनिट बिजली खर्च होती है। ऐसे में प्रति यूनिट 5 रुपए 66 पैसे के हिसाब से 37 मिनी एलईडी रोड लाइट पर एक रात में 2590 यूनिट बिजली खर्च होती है। यानी एक रात का खर्च 14659.4 रुपए आता है। इस प्रकार पूरे साल का खर्च 52 लाख 77 हजार तीन सौ चौरयासी रुपए की बिजली की खपत मानी गई है।
एक साल तक पकड़ नहीं पाए चोरी
शहर में पिछले एक साल से ज्यादा समय से मिनी एलईडी रोड लाइट को चोरी की बिजली से रोशन किया जा रहा था। इसके बावजूद डिस्कॉम की विजिलेंस टीम यह चोरी सालभर तक पकड़ नहीं पाई। वहीं दूसरी ओर पालिका खुद एक साल से खुलेआम बिजली की चोरी कर रही थी, लेकिन किसी ने रोकने-टोकने की कोशिश तक नहीं की। जबकि पालिका ने इन मिनी एलईडी रोड लाइट को शुरू करने के लिए अवैध विद्युत कनेक्शन जोड़े थे।
शहर से कर वसूली फिर भी चोरी
गौरतलब है कि नगरपालिका की ओर से बिजली चोरी करने का मामला प्रकाश में आने के शहरवासियों ने पालिका की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। शहरवासियों का कहना है कि पालिका को नगरीय उपकर चुकाने व आय के विभिन्न स्रोत होने के बावजूद बिजली चोरी की वजह क्या रही होगी। वहीं इतनी राशि चुकाने के लिए जिम्मेदार किसे ठहराया जाएगा।
ऐसे हुआ खुलासा
नगरपालिका की ओर से की गई इस बिजली चोरी के मामले में डिस्कॉम ने हाल ही में नगरपालिका को नोटिस जारी कर सात दिन में स्पष्टीकरण मांगा था। वहीं कनेक्शन के लिए आवेदन नहीं करने पर कानूनी कार्यवाही करते हुए मिनी एलईडी रोड लाइट के कनेक्शन काटने की चेतावनी देते हुए पत्र भी लिखा। ऐसे में यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने से पालिका की इस बिजली चोरी के मामले का खुलासा हुआ।
इनका कहना...
नगरपालिका ने लम्बे समय से शहर में अवैध रूप से मिनी एलईडी रोड लाइट का अवैध बिजली कनेक्शन कर रखा था। बिजली चोरी उजागर होने के बाद पालिका को तीन से चार बार विभागीय स्तर पर अवगत करवाया गया, लेकिन पालिका ने कोई कार्यवाही नहीं की। शहर में 37 एलईडी रोड लाइट अवैध रूप से चालू हैं जो कई बार दिन में भी जलती है। पालिका को नोटिस देकर 7 दिन में फाइलें जमा कराने के लिए लिखा है। नहीं तो रोडलाइट कनेक्शन काट दिए जाएंगे। वहीं पैनल्टी सहित राशि वसूल की जाएगी।
- श्रवण कुमार, जेईएन, डिस्कॉम, सांचौर
शहर में लगी मिनी एलईडी रोड लाइट की कनेक्शन फाइल जमा नहीं हो पाई थी। जिसकी वजह से कनेक्शन कर लाइटें शुरू की गई थी। अब फाइलें जमा करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही नियमानुसार विद्युत कनेक्शन लेकर लाइटें जलाई जाएगी।
- सोनाराम पुरोहित, अधिशासी अधिकारी, नगरपालिका, सांचौर
नगरपालिका ने अगर बिना कनेक्शन के शहर में मिनी एलईडी रोड लाइट शुरू कर बिजली चोरी की गई है तो यह गलत है। पालिका की बैठक में टेंडर प्रक्रिया के साथ कनेक्शन की फाइलें लगाने में लापरवाही बरतने का मुद्दा उठाया जाएगा।
- बीरबल बिश्नोई, नेता प्रतिपक्ष, नगरपालिका, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned