scriptपौधरोपण की आड़, सड़क पर जमा रहे है कब्जा | Encroachment on main roads | Patrika News

पौधरोपण की आड़, सड़क पर जमा रहे है कब्जा

locationजालोरPublished: Jan 13, 2018 11:58:40 am

Submitted by:

tulsaram mali

मकानों के आगे पहले पौधरोपण कर उसके बाद सुरक्षा की आड़ में रख देते है पत्थर

Encroachment

Encroachment on main roads

भीनमाल. पालिका प्रशासन की उदासीनता के चलते शहर के ऊंचे रसूखात वाले लोग मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण कर रहे हैं। इतना ही नहीं अतिक्रमण के लिए लोग सुनियोजित तरीके से नए-नए हथकंडे भी अपना रहे है। मकानों के आगे पहले पौधरोपण कर उसके बाद सुरक्षा की आड़ में पत्थर रख देते है। उसके बाद रातों-रात पक्की दीवार बनाकर कब्जा जमा रहे है। दीवार बनाने के बाद पेड़ को हटाकर पेडले बना देते है। इतना कुछ होने के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी इस ओर आंख मूंद कर बैठे हुए है। अतिक्रमण की वजह से मुख्य सड़कें व तिराहे संकरे हो रहे है। लोगों को आवाजाही में भले ही कई परेशानी हो, लेकिन भू-माफियाओं व प्रशासन के अधिकारियों को इससे कोई सरोकार नहीं है। हालांकि इन स्थानों पर पेड़ की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगे हुए है। हैरानी की बात तो यह है कि प्रभावशाली लोगों के आगे आम लोग आवाज तक नहीं उठा पाते है। ऐसे में लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हो रही है। पत्थरों की वजह से हर समय हादसे की भी आशंका रहती है। कई बार लोग व्हाट्सएप ग्रुप पर अतिक्रमण की शिकायत भी करते है, लेकिन कार्यवाही नहीं हो पाती है।
हो रहे है अतिक्रमण
शहर के गायत्री मंदिर रोड पर ओड़ो की गली जाने के रास्ते पर एक व्यक्ति ने पेड़ की आड़ में सड़क पर कब्जा जमा रखा है। इतना ही नहीं पूर्व में भी इस तरह 10 फीट के करीब जमीन पर कब्जा कर लिया था, उसके बाद कब 10 फीट पर और कब्जा किया जा रहा है। इसी तरह शहर के रोडवेज बस स्टैण्ड के पास भी सड़क पर पेड़ की सुरक्षा के लिए पत्थर रखकर कब्जा किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। लगता है कि प्रभावशाली लोगों के लिए पालिका के नियम-कायदे भी बेबस बन रहे है।
मिट चुकी है बावड़ी
शहर के गायत्री मंदिर रोड पर प्राचीन बावड़ी का तो नामोनिशान मिट चुका है। बुजुर्गों लोगों का कहना है कि यहां पर प्राचीन बावड़ी थी, लेकिन बावड़ी का पानी खारा होने की वजह से पीने के उपयोग नहीं आकर नहाने-धोने के काम में आता था, लेकिन प्रभावशाली लोगों ने बावड़ी को पाट कर पक्के मकान बना दिए।
नोटिस जारी कर हटाएंगे
सड़क पर कोई पेड़ के सुरक्षा की आड़ में पत्थर रखकर अतिक्रमण करता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएंगी। ऐसे लोगों को चिह्नित कर नोटिस देकर पत्थर को हटाएंगे। पेड़ की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड लगाया जाएगा।
– भीखाराम जोशी, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका-भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो