हज यात्रा से लौटे 26 जनों में कोरोना संक्रमण की अफवाह, सांचौर पहुंचा प्रशासन

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Updated: 19 Mar 2020, 10:10 AM IST

सांचौर. सऊदी अरब से हज यात्रा पूरी कर 26 लोगों के सांचौर पहुंचने पर कोरोना वायरस के संक्रमण की आंशका को लेकर बुधवार को शहर में अफरा-तफरी मच गई। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इनमें से कुछ हज यात्रियों को कोरोना के मरीज होने की अफवाह फैला दी। जिससे शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई। मामले को लेकर चिकित्सा विभाग की टीम मौका स्थल पर पहुंची और मक्का से आए सभी 26 यात्रियों को एक अलग कमरे में शिफ्ट कर उनकी जांच की गई। जिसके बाद सभी लोग स्वस्थ पाए गए। किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण नहीं मिले। चिकित्सा विभाग विभाग की टीम ने इन सभी लोगों को शहर के एक अलग मकान में शिफ्ट कर निगरानी में रखा है। जहां उनकी नियमित जांच की जा रही है। इधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर छगनलाल गोयल व सीएमएचओ गजेंद्रसिंह देवल भी सांचौर पहुंचे और स्थिति की समीक्षा की। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण को लकर बड़े स्तर पर तैयारियां कर गंभीरता बरती जा रही है। वहीं लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की बात कही है।
दो दिन बाद मामला आया प्रकाश में
मक्का से यात्रा कर २६ यात्रियों का जत्था १४ मार्च को दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा था। जहां उनकी स्क्रीनिंग व जांच भी की गई। इसके बाद ये सभी एक निजी बस से १६ मार्च को सांचौर पहुंचे थे। जिसकी भनक प्रशासन को १८ मार्च को लगी। इस दौरान प्रशासनिक अमला इन हज यात्रियों के घर पहुंचा और उनके स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें एक अलग मकान में चिकित्सा टीम की निगरानी में रखा गया है। वहीं उनके संपर्क में आए लोगों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ये सभी हज यात्री स्वस्थ्य हैं।
इनका कहना...
कोरोना वायरस के मरीज को लेकर बार एसोसिएशन की लेटरपेड पर कुछ गलत जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई थी। जिसका बाद में एसोसिएशन ने खंडन कर दिया गया है। वहीं मेडिकल टीम ने मौका स्थल पर जाकर संबंधित लोगों की जांच की है। जिसमें सभी लोग स्वस्थ पाए गए हंै। वहीं पीर की जाल में उर्स को लेकर कमेटी के साथ बैठक की जाएगी। साथ ही मेले के आयोजन में उर्स कमेटी से समझाइश कर मेले में भीड़ एकत्रित नहीं करने को कहा जाएगा।
- छगनलाल गोयल, एडीएम जालोर
हज यात्रा कर लौटे 26 जनों की चिकित्सा जांच की गई है। जिसमें सभी स्वस्थ पाए गए हैं। सभी यात्रियों को अलग से एक घर में रखा गया है। विभाग उनकी पूरी निगरानी रख रहा है। कुछ लोगों ने इनमें कोरोना के संक्रमण की अफवाहें फैलाई थी जो सरासर झूठ है। मामले को लेकर जिला चिकित्सा अधिकारी व एडीएम ने सांचौर पहुंचकर जानकारी ली है। आमजन इस तरह की किसी अफवाह पर ध्यान नहीं दें।
- ओपी सुथार, बीसीएमओ, सांचौर
हज यात्रा से लौटने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर हमारी स्वास्थ्य जांच की गई थी। वहीं स्थानीय चिकित्सा विभाग ने भी हमारी जांच की है। जिसमें हम सभी स्वस्थ हंै। कोरोना संक्रमण को लेकर कुछ लोगों द्वारा अफवाह फैलाई जा रही है जो गलत है।
- हाजी मुस्ताक, हज यात्री, सांचौर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned