चुनावी सभा का था कार्यक्रम, किसी ने सोशल मीडिया पर डाल दी समाज विरोधी फेक 'री-पोस्टÓ

चुनावी सभा का था कार्यक्रम, किसी ने सोशल मीडिया पर डाल दी समाज विरोधी फेक 'री-पोस्टÓ
चुनावी सभा का था कार्यक्रम, किसी ने सोशल मीडिया पर डाल दी समाज विरोधी फेक 'री-पोस्टÓ

Dharmendra Ramawat | Publish: Nov, 24 2018 10:53:44 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

भीनमाल कांगे्रस प्रत्याशी की पोस्ट को गलत तरीके से री-पोस्ट किया

जालोर. सोशल मीडिया पर इन दिनों फेंक न्यूज काफी आ रही है। एेसा ही भीनमाल विधानसभा क्षेत्र में हुआ। वहां कांगे्रस प्रत्याशी की ओर से चुनाव प्रचार का कार्यक्रम सोशल मीडिया पर डाला गया।
जिसमें संबंधित गांव और वहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बारे में जानकारी थी। यह पोस्ट प्रत्याशी की विंग की ओर से डालने के एक दिन बाद 23 नवंबर को गलत रूप में सोशल मीडिया पर आई।
इस मामले में कांगे्रस जिला प्रवक्ता का कहना था कि संबंधित री-पोस्ट के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है और उसके आधार पर आगे कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जांच के बाद...
प्रत्याशी की पोस्ट और री-पोस्ट में अन्तर आया सामने
यह थी पोस्ट
पोस्ट २२ नवंबर को प्रत्याशी की ओर से डाली गई थी। जिसमें भीनमाल विधानसभा क्षेत्र के 12 गांवों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को दर्शाया गया था। जिसमें किसी समाज या जाति का जिक्र नहीं था। जबकि २३ नवंबर को डाली गई री-पोस्ट में 3 जाति बाहुल्य को छोड़कर अन्य समाज को शरीक होने का मैसेज डाला गया। जबकि वास्तविक पोस्ट में ऐसा कुछ नहीं है।
शुद्ध का युद्ध
चुनावी माहौल में फैक न्यूज और गलत पोस्ट की संभावना बनी रहती है। इन हालातों से बचने की जरुरत है। राजस्थान पत्रिका ने जागो जनमत रथ यात्रा के दौरान भी इस तरह की फैक न्यूज और गलत पोस्ट की संभावना और उनसे बचने का आह्वान किया था। पत्रिका ने सामाजिक सरोकार और चुनावी माहौल में गलत पोस्ट से होने वाले नुकसान और विधिक कार्रवाई से भी मतदाताओं को अवगत करवाया था। फैक न्यूज या गलत पोस्ट एक तरफ समाज को गुमराह करती है वहीं सामाजिक तनाव को भी पैदा करती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned