scriptकिसान बोले: बेमौसम की बारिश से फसलों में भारी नुकसान | Farmer said: Due to unseasonal rains heavy losses in crops | Patrika News

किसान बोले: बेमौसम की बारिश से फसलों में भारी नुकसान

locationजालोरPublished: Mar 28, 2020 10:47:31 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

जालोर न्यूज़

किसान बोले: बेमौसम की बारिश से फसलों में भारी नुकसान

किसान बोले: बेमौसम की बारिश से फसलों में भारी नुकसान

सर्वे करवाने एवं मुआवजा दिलाने की मांग, राजस्थान किसान संघर्ष समिति ने सौंपा ज्ञापन


जालोर. बेमौसम की बारिश के बाद फसलों में भारी नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी फसल व खलिहानों में कटी फसल खराब हो गई है। राजस्थान किसान संघर्ष समिति ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर जल्द ही सर्वे करवाने एवं किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग रखी।
जिलाध्यक्ष बद्रीदान नरपुरा ने बताया कि सितम्बर माह में बरसात होने से पकी व कटी फसलों में काफी नुकसान हुआ है। बाजरा, मूंग, तिल आदि पक चुके थे। बाजरा इतना भीग गया है कि खड़ी-खड़े ही बाजरी उग गई। इस आपदा के कारण चारा भी काला पड़ गया है। तिलहन की फसल में भी नष्ट होा चुकी है। जिले की आठों तहसीलों में फसलें व चारा नष्ट हो चुका है। इससे राहत दिलाने के लिए किसानों को मुआवजा देना चाहिए। पटवारी स्तर पर सर्वे करवाने एवं राज्य व केंद्र सरकार को भेजने की मांग रखी, ताकि फसली बीमा योजना का क्लेम मिल सके। इस दौरान समिति संयोजक विक्रमसिंह पुनासा, उपाध्यक्ष भगवानाराम बिश्नोई, कोषाध्यक्ष सुरेशकुमार व्यास आदि मौजूद रहे।
ऋण माफी में डेढ़ करोड़ के घालमेल के आरोपी को इनाम से नवाजा, बनाया ऋण पर्यवेक्षक

ऋण वितरण में वित्तीय अनियमितता का दोषी व्यवस्थापक अब फिर बांटेगा ऋण

बैंक प्रबंधन ने बिल्ली को सौंप दी दूध की रखवाली!
माही का पानी दिलाने की मांग
राजस्थान किसान संघर्ष समिति की ओर से माही बजाज सागर परियोजना का पानी दिलाने की भी मांग रखी गई। ज्ञापन में बताया कि जालोर-सिरोही व बाड़मेर में जलसंकट गंभीर स्तर पर है। सतही पानी की उपलब्धता न्यून हो चुकी है। निर्धारित मापदंड के तहत दैनिक उपभोग का पानी भी मयस्सर नहीं हो रहा है। ऐसे में सिंचाई के लिए जल की उपलब्धता मानों परिकल्पना ही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो