भीनमाल थाने में आते हैं चार उपखंडों के गांव, पुनर्गठन नहीं होने से ग्रामीण और पुलिस भी परेशान

भीनमाल थाने में आते हैं चार उपखंडों के गांव, पुनर्गठन नहीं होने से ग्रामीण और पुलिस भी परेशान
Four sub division's village under Bhinmal police station

Dharmendra Ramawat | Updated: 01 Nov 2018, 11:44:53 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

थाने के क्षेत्राधिकार में आते है भीनमाल, जसवंतपुरा, रानीवाड़ा व बागोड़ा उपखण्ड के गांव

गोविंदसिंह जैतावत
भीनमाल. सरकार की ओर से परिसीमन के तहत जिले में नवीन तहसीलों का गठन किया गया। नवीन तहसीलें बनने से कई थानों के क्षेत्राधिकार में तहसीलों की बढ़ोतरी हुई। इसको लेकर राज्य सरकार एवं राज्य स्तरीय समिति की ओर थानों के पुनर्गठन की कवायद भी शुरू की गई। लेकिन अब चार तहसीलों के क्षेत्राधिकार वाले भीनमाल थाने का पुर्नगठन नहीं हो पाया है। भीनमाल थाने के क्षेत्राधिकार में भीनमाल, जसवंतपुरा, रानीवाड़ा व बागोड़ा तहसील के कई गांव आते है। ऐसे में तहसील व थाना क्षेत्र अलग होने से ग्रामीणों को कई समस्याओं का समान करना पड़ता है। वहीं पुलिस जवानों को भी लंबा क्षेत्राधिकार होने से गश्त व अन्य कार्यों के लिए लंबी यात्रा करनी पड़ती है।
सरकार व राज्य समिति का यह था निर्णय
राज्य सरकार व राज्य स्तरीय समिति की ओर से नई तहसीलों व ग्राम पंचायतों के गठन के बाद थानों के पुनर्गठन पर भी विचार हुआ था। समिति के निर्णय के अनुसार किसी भी पुलिस थाने का क्षेत्राधिकार एक तहसील की सीमा से बाहर नहीं होगा। एक तहसील क्षेत्र में एक से अधिक थाने हो सकते हैं। थानों का पुनर्गठन होने पर समान क्षेत्राधिकार से राज्य सरकार के विभागों में बेहतर समन्वय और आम नागरिकों की समस्याओं का प्रभावी निराकरण होगा।
यह है वर्तमान स्थिति
वर्तमान में राज्य में 314 राजस्व तहसीलें हैं और कुल पुलिस थानों की संख्या 78 9 है। प्रदेश भर के 497 थानों का क्षेत्राधिकार एक ही तहसील में है, लेकिन समान नहीं है। इसके अलावा 225 थानों का क्षेत्राधिकार दो तहसीलों, 54 थानों का क्षेत्राधिकार तीन तहसीलों व 13 थानों का क्षेत्राधिकार 4 तहसीलों के अंतर्गत आ रहा है। ऐसे में थानों के क्षेत्राधिकार को समान करने के लिए प्रदेश के सभी 789 थानों का पुनर्गठन करना होगा।
ये गांव आते है भीनमाल थाने में
भीनमाल थाने के क्षेत्राधिकार में भीनमाल, जसवंतपुरा, रानीवाड़ा व बागोड़ा तहसील के गांव आते है। थाने के क्षेत्राधिकार में भीनमाल तहसील का पूनासा, दांतीवास, नोहरा, किरवाला, जुंजाणी, निंबावास, निंबोड़ा, भागलभीम, भीनमाल शहर, कुशलापुरा, नरता, दासपां, कोरा, भागलसेफ्टा, नासोली व सरथला, जसवंतपुरा तहसील का भादरड़ा, खानपुर, देलवाड़ा, मणधर, कोडिटा, गजीपुरा, सावीधर व खाण्डादेवल, रानीवाड़ा तहसील का धनवाड़ा, वणधर, रोपसी, आलड़ी, कोड़ी व चितरोड़ी, बागोड़ा तहसील का मीरपुरा, कावतरा, जेतु, अरणु, लुणावास, बागावास, मिण्डावास व जेरण गांव शामिल है।
तीन व चार तहसील क्षेत्राधिकार के थाने
जिले में तीन व चार तहसील के क्षेत्राधिकार वाले थाने है। थानों के पुनर्गठन को लेकर कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए है। आदेश आने पर रिपोर्ट भेजेंगे।
- विकास शर्मा-एसपी जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned