डीएलईडी परीक्षा में फर्जी एवजी परीक्षार्थी को दबोचा

डीएलईडी परीक्षा के द्वितीय वर्ष की परीक्षा के दौरान केंद्राधीक्षक ने एक फर्जी एवजी परीक्षार्थी को दबोचने के साथ पुलिस के हवाले किया। इस संबंध में केंद्राधीक्षक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शहरी चैनकरण करणोत की रिपोर्ट पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया। साथ ही आरोपी को गिरफ्तार किया।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 09 Jan 2021, 09:25 AM IST

जालोर. डीएलईडी परीक्षा के द्वितीय वर्ष की परीक्षा के दौरान केंद्राधीक्षक ने एक फर्जी एवजी परीक्षार्थी को दबोचने के साथ पुलिस के हवाले किया। इस संबंध में केंद्राधीक्षक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शहरी चैनकरण करणोत की रिपोर्ट पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया। साथ ही आरोपी को गिरफ्तार किया। रिपोर्टकर्ता ने बताया कि कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर द्वारा आयोजित डीएलईडी परीक्षा केंद्र राउमावि शहरी जालोर पर 8 जनवरी शुक्रवार को द्वितीय वर्ष की परीक्षा सवेरे 11 बजे से 2 बजे तक आयोजित हो रही थी। परीक्षा के दौरान कमरा नंबर 10 में आंतरिक उडऩ दस्ता के अंबिका प्रसाद तिवारी एवं पर्यवेक्षक महेश गुप्ता ने जांच के दौरान नामांकन 64831 दिनेश कुमार पुत्र हेमाराम के नाम पर बैठे अ यर्थी के फोटो आईडी जांच करने पर यह छात्र फर्जी एवं एवजी पाया गया। उन्होंने केंद्राधीक्षक चैनकरण करणोत एवं अतिरिक्त केंद्राधीक्षक खीमसिंह राठौड़ को जांच के लिए अवगत करवाया। केंद्राधीक्षक तथा अतिरिक्त केंद्राधीक्षक द्वारा भी जांच करने पर उक्त परीक्षार्थी फर्जी पाया गया। (एसं)
एवजी के खिलाफ प्रकरण दर्ज
केंद्राधीक्षक व अन्य के द्वारा पूछताछ पर फर्जी अभ्यर्थी ने अपनी पहचान नरेश कुमार उर्फ प्रवीण कुमार पुत्र बाबूलाल निवासी वाड़ाभाड़वी (भीनमाल) के रूप में बताई। जिस पर कोतवाली थाने में प्रकरण दर्ज करवाया गया। साथ ही इस संबंध में पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर को भी अवगत करवाया गया है।
एवजी आईडी लेकर पहुंचा केंद्र पर
एवजी नरेश मूल अ यर्थी दिनेश की आईडी लेकर केंद्र में पहुंचा था। इस आधार कार्ड पर मूल अ यर्थी दिनेश कुमार पुत्र हेमाराम, सुरता की ढाणी, सांकड़ निवासी जालोर का परिचय अंकित है। सीधे तौर पर प्रकरण में दोहरी स्तर पर जांच की पड़ताल की जरुरत है। क्योंकि नकल गिरोह या प्रकरण के तार किसी न किसी रूप में हमेशा से ही सांचौर से जुड़े हुए पाए गए हैं।
इनका कहना
परीक्षा में एवजी अ यर्थी के बैठने की शिकायत प्राप्त हुई है। आरोपी की गिरफ्तारी के साथ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
- लक्ष्मणसिंह, सीआई, जालोर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned