धमाणा सहकारी समिति में इस तरह हो रहा फर्जीवाड़ा

Dharmendra Ramawat

Updated: 01 Mar 2019, 11:53:48 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

सांचौर. क्षेत्र के धमाणा स्थित सहकारी समिति में ऋण माफी योजना के तहत 2018 में शिविर का आयोजन नहीं करने, 2019 तक ऋणी किसानों के खाते ऑनलाइन नहीं करने व समिति व्यवस्थापक पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए गुरुवार को किसानों ने हंगामा किया। इस दौरान धमाणा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन गुरूवार को होने वाले शिविर का बहिष्कार किया। जिसके बाद वरिष्ठ शाखा प्रबंधक महेशकुमार मीणा ने ग्रामीणों से समझाइश कर मामला शांत करवाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने शिविर स्थल पर पहुंचे सात किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किए। वहीं शेष ऋणी किसानों ने वर्ष 2018 में ऋण माफी की घोषणा के बावजूद उन्हें वंचित रखने का आरोप लगाया। किसान केसाराम मेहरा व हापराम गुरू ने कहा कि व्यवस्थापक व सोयायटी अध्यक्ष की मिलीभगत से इस मामले में फर्जीवाड़ा किया गया है। ऐसे में उनके खिलाफ कार्यवाही नहीं होने पर धरना दिया जाएगा। इस दौरान लालाराम बेनीवाल, केशाराम शर्मा, कालूराम बेनीवाल, प्रवीण पंवार, छैलसिंह व सरदारसिंह ने भी शिकयत कर मामले में कार्यवाही की मांग की। इस मौके भागीरथराम साहू, हरिराम, विरधसिंह, हनुमानाराम मेघवाल, शंभूसिंह, सुजाराम पंवार, रामलाल साहू, कोजाराम पंवार व बाबूलाल सहित कई जने मौजूद थे।
पिता के निधन के बाद उठ गया ऋण
किसान बुधाराम बेनीवाल ने आरोप लगाया कि उसके पिता खींयाराम का 8 मार्च 2015 को निधन हो गया था, जबकि व्यवस्थाक की ओर से 1 दिसम्बर 2017 को खाते से चेक संख्या 623658 द्वारा 32 हजार रुपए का ऋण फर्जी तरीके से उठा लिया गया। जिसकी एंट्री पासबुक में दर्ज है। इस प्रकरण की शिकायत उच्चाधिकारियों को करने के बावजूद कोई कार्यवाहीं नही हुई है। इसी तरह जयकिशन चेनाराम मेघवाल ने आरोप लगाया कि उसके पिता की मौत के तीन माह बाद व्यवस्थाक ने फर्जी तरीके से भुगतान उठा लिया।
पूर्व सरपंच ने भी जड़े अरोप
मामले को लेकर पूर्व सरपंच जालाराम पंवार ने भी समिति संचालक व मंडल सदस्यों पर मिलीभगत से फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की। इस दौरान तेजाराम सुथार ने भी मामले में कार्यवाही नहीं होने का आरेाप लगाया। जिस पर वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने ग्रामीणों के आरोपों की जांच का भरोसा दिलाया व 2018 के ऋण माफी को लेकर आश्वस्त करते हुए निर्धारित समय में आवश्यक दस्तावेत व औपचारिकताएं सहकारी समिति के व्यवस्थापक के पास जमा करवाने की बात कही।
15 मार्च तक माफ होगा बकाया ऋण
धमाणा सहकारी समिति में अनियमितता की शिकायत करने पर वरिष्ठ शाखा प्रबंधक मीणा ने कहा कि ऋण माफी के लाभ से वंचित ऋणधारियों के 15 मार्च तक कागजी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। साथ ही उन्हें योजना का पूरा लाभ देने की बात कही। जिस पर केसाराम मेहरा ने कहा कि १५ मार्च तक कार्यवाही नहीं होने पर १६ मार्च को धरना दिया जाएगा। इस दौरान मौजूद ग्रामीणों ने व्यवस्थापक को हटाने की भी मांग रखी ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned