script

लापरवाही से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में नहीं जा पाई छात्राएं

locationजालोरPublished: Sep 14, 2019 11:15:47 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Vollyball game dumy picture

Vollyball game dumy picture

जालोर. जिला स्तर पर वॉलीबॉल प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाली जिले की दो बालिकाओं को संस्थाप्रधानों की लापरवाही के कारण राज्य स्तर पर जाने से वंचित रहना पड़ा। ऐसे में शिक्षा अधिकारी संबंधित संस्थाप्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए राउप्रावि वडलू रानीवाड़ा की चयनित दो बालिकाएं प्रभारी अर्जनकुमार के साथ निर्धारित समय पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंच गई थी, लेकिन अन्य संस्थाप्रधानों की ओर से चयनित खिलाडिय़ों को नहीं भेजने के कारण वडलू की इन बालिकाओं को भी निराश होकर शाम तक इंतजार के बाद घर लौटना पड़ा। इस मामले में दल प्रभारी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डीईओ शर्मा ने राउमावि थलवाड़, राउप्रावि थोबाऊ, राउप्रावि चारणीया पूनासा, राउप्रावि वडलू व मरूधर विद्या मंदिर बावतरा के संस्थाप्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने संतोषजनक जबाव नही देने व उचित कारण के अभाव में अनुशासनात्मक कार्यवाही की भी चेतावनी दी है।
चयनित दलों के खिलाड़ी करते हैं प्रतिनिधित्व
प्रारंभिक शिक्षा जालोर के जिला खेलकूद प्रतियोगिता संयुक्त सचिव गणपतसिह मंडलावत ने बताया कि प्राथमिक वर्ग में संकुल व कलस्टर के विजेता बालक ब्लॉक स्तर पर व ब्लॉक के विजेता जिला स्तर पर भाग लेते हैं। जिनका विभाग की ओर से जिला स्तर तक ही आयोजन करवाया जाता है। वहीं उच्च प्राथमिक वर्ग 14 वर्ष आयु वर्ग में 17 व 19 आयु की तर्ज पर जिले में भाग लेने वाले दलों से राज्य स्तर पर पूर्व प्रशिक्षण के लिए चयन किया जाता है। प्रशिक्षण के आधार पर श्रेष्ठ चयनित खिलाड़ी राज्य स्तर पर भाग लेने के लिए भेजे जाते हैं। कई बार जिला स्तर पर भाग लेने के बाद अभिभावकों व संस्था की ओर से रुचि के अभाव में चयनित बालक भी प्रतिभा के प्रदर्शन से वंचित हो जाते हैं।
राज्य स्तर पर चयनित दल रवाना
शिक्षा विभाग के पंचाग अनुसार जिले में प्रथम व द्वितीय समूह की खेलकूद प्रतियोगिता पूर्ण होने के बाद चयनित दलों को राज्य स्तर पर भाग लेने के रवाना कर दिया गया है। डीईओ राजेंद्रकुमार शर्मा, एडीईओ मुकेश सोलंकी, नरेन्द्रकुमार परमार व संयुक्त सचिव गणपतसिंह मंडलावत ने बुधवार व गुरूवार को जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय से विभिन्न दलों को दलाधिपति, दल प्रभारी व प्रशिक्षकों के साथ रवाना किया। इन दलों के लिए प्रथम समूह के खेलों की राज्य स्तर प्रतियोगिताएं शुक्रवार से प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर शुरू हो गई हैं। जालोर जिले से प्रथम समूह के लिए कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, सॉफ्टबॉल व जूड़ो के छात्र-छात्रा दलों एवं कुश्ती, वॉलीबाल के लिए छात्र दलों को भाग लेने के लिए भेजा गया है। प्रारंभिक शिक्षा खेलकूद पंचाग अनुसार जिले में द्वितीय समूह की प्रतियोगिताएं भी सफलता पूर्वक विभिन्न स्थलों पर सम्पन्न हो चुकी हैं। द्वितीय खेल समूह में राज्य स्तर के लिए तीन दिवसीय पूर्व प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं। शिविर के बाद अंतिम रूप से चयनित खिलाड़ी जिले से हॉकी, हैण्डबॉल, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, बांस्केटबॉल व क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर खेल योग्यता का परिचय देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो