पथमेड़ा में कुछ इस तरह चल रही गोभक्त पाठशाला

पथमेड़ा में कुछ इस तरह चल रही गोभक्त पाठशाला
पथमेड़ा में कुछ इस तरह चल रही गोभक्त पाठशाला

Dharmendra Ramawat | Publish: Jul, 13 2019 11:32:46 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

सांचौर. गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा में 'गोभक्त पाठशालाÓ के तीसरे दिन शुक्रवार को देशभर से काफी संख्या में पहुंचे गोसेवकों-गोभक्तों ने समृद्धि मैया, गोउपासक स्वामी राजेंद्रदास देवाचार्य महाराज व स्वामी दत्तशरणानंद महाराज सहित संतवृंदों का आशीर्वाद लिया। सवेरे ५ बजे से ही गोधाम परिसर में परिक्रमा करते गोसेवक नर-नारी व बच्चों का प्रभात फेरी के रूप में मधुर संकीर्तन शुरू हो जाता है। गोवत्स विलेकृष्ण व मुकुंद प्रकाश महाराज कई कार्यकर्ताओं के साथ आयोजन संबधित सभी व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं। मंचीय कार्यक्रमों का संचालन आलोक सिंहल कर रहे हैं। पथमेड़ा के राष्ट्रीय प्रवक्ता पूनम राजपुरोहित ने बताया कि वेदलक्षणा गोभक्त पाठशाला के तीसरे दिन गोभक्तमाल कथा के दौरान गोउपासक राजेन्द्रदास देवाचार्य महाराज की गोमहिमा युक्त वाणी से श्रोतागण मंत्रमुग्ध हो गए। कथा का १२ जुलाई से दोपहर १ से शाम ४ बजे तक विशेष प्रसारण हो रहा है। प्रात:कालीन कामधेनु पांडाल में स्वामी दत्तशरणानंद के 'गो गीता महिमा सत्संगÓ प्रवचन सुनने के लिए बड़ी संख्या में भक्त भाविक मौजूद रहे।
परिक्रमा कर गोसेवा का लाभ लिया
वेदलक्षणा गोभक्त पाठशाला के तीसरे दिन विभिन्न स्थानों से पहुंचे गोधाम पथमेड़ा न्यास के आजीवन सदस्यों, सक्रिय कार्यकर्ताओं व श्रोताओं ने संतों के साथ सवेरे गोधाम की परिक्रमा कर पथमेड़ा के संवेदनशील धन्वंतरी विभाग में सेवित, निराश्रित, दुर्घटनाग्रस्त व बीमार गोवंश की प्रत्यक्ष सेवा कर औरों को भी इस गोसेवा महाभियान में जोडऩे का संकल्प लिया। पाठशाला में गोऋषि व मलूकपीठाधीश्वर महाराज ने गोभक्तों से पथमेड़ा के रचनात्क गोसेवा महाभियान को गोरक्षा के लिए विस्तारित करने व देश विभिन्न भागों में प्रचार-प्रसार करने के बारे में चर्चा की।
15 तक चलेगी गोभक्तमाल कथा
वेदलक्षणा गोभक्त पाठशाला के तहत 15 जुलाई तक राधाकृष्णजी महाराज की ओर से आनंदवन परिसर पथमेड़ा में गोभक्तमाल कथा की जाएगी। वहीं 16 जुलाई को गुरु पूर्णिमा महोत्सव का भी दिव्य आयोजन होगा। जिसमें गोसेवाप्रेमी संत महात्मा व गोभक्त कार्यकर्ता भाग लेंगे।
पुस्तिका का विमोचन
1993 से रचनात्मक गोसेवा महाभियान के तहत गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा की स्थापना के 25 वर्ष पूर्ण होने पर विभिन्न आयामों के प्रकल्पों के संक्षिप्त परिचय को लेकर प्रकाशित पुस्तिका का शुक्रवार को गोऋषि, मलूकपीठाधीश्वर महाराज, राधाकृष्ण महाराज, सियावल्लभदास महाराज, महंत नंदरामदास महाराज, सीतारामदास महाराज, विलेकृष्ण महाराज, मुकुंदप्रकाश महाराज व बलदेवदास महाराज सहित कई संतों और गोभक्तों के हाथों पुस्तिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर अनिल अग्रवाल, सुभाषचन्द्र कौशिक, किस्तूर जोशी, छितरमल विजय, मदरूपसिंह राव, मोहन विला, मिलाप कानुनगो, दानाराम चौधरी डभाल, प्रकाश पुरोहित, चम्पालाल जेठा, खेताराम माली, मावजीभाई पुरोहित, रमेश पुरोहित आमली, कनुभाई जोशी, प्रभु सुथार, जसराज वाली, गणपत पालड़ी, दिनेश दांतिया, बाबुलाल मानधाना, मदरूपसिंह राव व धर्मशरण शर्मा सहित कई गोभक्त मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned