कथा को लेकर 1008 बालिकाओं ने सिर पर कलश धारण कर लगाई गावं की परिक्रमा

Dharmendra Ramawat | Updated: 22 Oct 2018, 12:40:24 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

मध्यवेश्वर महादेव गोशाला में आयोजित गो हितार्थ गो-भागवत कथा के शुभारम्भ असवर पर निकाली कलश यात्रा

चितलवाना. गोभक्ति में ओत-प्रोत महिलाएं, सिर पर कलश धारण किए चलती बालिकाएं और गोमाता के जयकारों संग डीजे की धुन पर नाचते भक्त।
मौका था रविवार को कस्बे की मध्यवेश्वर महादेव गोशाला में आयोजित गो हितार्थ गो-भागवत कथा के शुभारम्भ असवर पर निकाली गई कलश यात्रा का। कथावाचक देवी ममता के साथ में हजारों की संख्या में महिलाओं व बालिकाओं ने महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर कलश यात्रा का आगाज़ किया।
बालिकाओं ने डीजे के साथ भक्ति गीतों पर सिर पर कलश धारण किए। वहीं यजमानों की ओर से भागवत पुराण धारण कर नाचते गाते मुख्य बाजार से होते हुए गोशाला पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों की ओर से उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके मंहत गोरखपुरी, गोसेवक पोकरराम महाराज, यजमान भंवरलाल कुराड़ा, विक्रम सुथार, भीमाराम महाराज, मोहनलाल भादू, पोकरराम, पूर्व प्रधान लक्ष्मीचन्द गांधी, ठाकराराम गोदारा व अमराराम माली सहित कई लोग मौजूद थे।
भागवत की पूजा कर शुरू की कथा
मध्यवेश्वर महादेव गोशाला में आयोजित गोहितार्थ भागवत कथा के शुभारम्भ से पहले कथावाचक देवी ममता ने भागवत पुराण की पूजा की। इसके बाद साधु संतों की ओर से आरती कर गोकथा का विधिवत शुभारम्भ किया गया।
गाय से ही स्वर्ग है घर
देवी ममता ने गोकथा करने से पहले गोमाता के गगनभेदी जयकारे लगाए। साथ ही कथा सुनने पहुंचे श्रोताओं को घरों में गाय रखने की अपील करते हुए इसका महत्व भी बताया। उन्होंने कहा कि घर को स्वर्ग बनाने के लिए हर घर में गाय रखकर प्रतिदिन उसकी पूजा करनी चाहिए।
यह रहेगा महोत्सव में विशेष
मध्यवेश्वर महादेव गोशाला में गोकथा के शुभारम्भ के बाद सोमवार को कथावाचक की ओर से परिक्षित जन्म, ध्रुव चरित्र, मंगलवार को भरत चरित्र, भक्त पहलाद चरित्र, बुधवार को गजेन्द्र मोक्ष, रामचरित्र, कृष्ण जन्म, गुरुवार को बाललीला, गोवर्धन पूजा, शुक्रवार को रासलीला, रुकमणी विवाह, शनिवार को सुदामा चरित्र व सुखदेवजी की विदाई के प्रसंग सुनाए जाएंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned