scriptयहां हर बार बारिश में पानी से घिर जाती हैं सरकारी और निजी इमारतें | Government and private buildings are surrounded by water in rain | Patrika News

यहां हर बार बारिश में पानी से घिर जाती हैं सरकारी और निजी इमारतें

locationजालोरPublished: Aug 20, 2019 10:50:10 am

www.patrika.com/rajasthan-news

Problems in rainy climate

यहां हर बार बारिश में पानी से घिर जाती हैं सरकारी और निजी इमारतें

जालोर. जिले भर में गत दिनों हुई अच्छी बारिश के बाद जहां किसानों और आम नागरिकों के चेहरे खिले-खिले नजर आ रहे हैं, वहीं जिला मुख्यालय पर सामतीपुरा रोड स्थित कुछ सरकारी व निजी कॉलोनियों में रहने वाले लोग बारिश नहीं होने की दुआ करते नजर आ रहे हैं। इन कॉलोनियों के आस पास हर साल बारिश के दौरान पानी का ज्यादा भराव होता है। निकासी की कोई स्थायी व्यवस्था नहीं होने से यहां बारिश का मौसम बीतने के बाद भी लम्बे समय पानी भरा पड़ा रहने से गंदगी और मच्छरों के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके बावजूद इन लोगों की इस समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं निकाला जा रहा है। हालांकि बारिश के दौरान नगरपरिषद कार्मिक यहां निकासी के प्रयास जरूर करते हैं, लेकिन पानी के निकाल के लिए आगे कोई रास्ता नहीं होने से उनके प्रयास भी कोई काम नहीं आ रहे हैं। यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने कई बार पानी के भराव की समस्या के बारे में प्रशासन व संबंधित विभाग के अधिकारियों को अवगत भी कराया। इसके बावजूद समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है। इन कॉलोनियों के अलावा भी शहर की कुछ कॉलोनियों में ऐसे ही हालात हैं।
विभाग खुद डलवा रहा मिट्टी
सामतीपुरा रोड स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग की स्थिति तो ऐसी है कि यहां हर बार बारिश के दौरान कार्यालय तक जाने वाला रास्ता पानी से बंद हो जाता है। कार्यालय चारों तरफ से बरसाती पानी से घिरा हुआ है और यहां तक पहुंचने के लिए कई बार विभाग ने निजी स्तर पर मिट्टी डलवाकर कच्चा रास्ता बनाया है। साल भर यह कार्यालय पानी से घिरा रहता है। जिससे यहां मच्छर और गंदगी के कारण अधिकारियों और कर्मचारियों को काम करने में भी परेशानी होती है। इसके बावजूद यहां पानी निकासी के कोई ठोस प्रबंध नहीं किए जा रहे हैं।
यहां हो रखा है पानी का भराव
गत दिनों हुई बारिश के बाद शहर के गोडीजी क्षेत्र में गलियां पानी से लबालब हो रखी हैं। जिससे लोगों को पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ रहा है। इसके अलावा नर्मदा कॉलोनी के पीछे, जीएडी कॉलोनी के पास, हेडपोस्ट ऑफिस परिसर, हनुमान नगर कॉलोनी स्थित गोशाला के पास व रामदेव कॉलोनी स्थित कई इलाकों में अभी भी पानी भरा पड़ा है।
यहां आठ महीने में ही टूटी सड़क
गौरतलब है कि शहर के सामतीपुरा रोड स्थित सिद्धाईनाथ मठ के सामने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले डामर सड़क बनाई गई थी। अब यहां सड़क के टूटने से गड्ढे पड़े हैं और उनमें पानी का भराव हो रखा है। जिससे वाहनचालकों, श्रद्धालुओं, जीएडी कॉलोनी के बाशिंदों, आईटीआई व डाइट के छात्रों व शिक्षकों को आवागमन में दिक्कत हो रही है। इसी तरह विधानसभा चुनावों से पहले हरिदेव जोशी सर्किल पर भी सीसी सड़क का निर्माण रातों रात किया गया था जो अब बारिश के पानी से टूट चुकी है।
जगह-जगह टूटी सड़कें
शहर में जगह-जगह सड़क निर्माण के दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने के कारण ये बार-बार टूट रही है। शहर के सामतीपुरा रोड, हनुमान नगर, घांचियों की पिलानी, सदर बाजार व सर्किट हाउस के सामने सहित विभिन्न जगहों पर बारिश के चलते सड़कें टूट चुकी हैं। जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो