सांचौर में नए सत्र से शुरू होगा सरकारी कॉलेज, यहां चलेंगी कक्षाएं...

सांचौर में नए सत्र से शुरू होगा सरकारी कॉलेज, यहां चलेंगी कक्षाएं...
सांचौर में नए सत्र से शुरू होगा सरकारी कॉलेज, यहां चलेंगी कक्षाएं...

Dharmendra Ramawat | Updated: 06 Jun 2019, 11:35:09 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

संाचौर. उपखंड मुख्यालय पर सरकारी कॉलेज को लेकर लम्बे समय से युवाओं की ओर से की जा रही मांग नए शिक्षा सत्र में पूरी होगी। इसको लेकर सीएम अशोक गहलोत की घेाषणा के बाद राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। वहीं स्थानीय विधायक, वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई के निर्देश पर बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने कॉलेज शुरू करने को लेकर जगह का चयन भी कर लिया है। एसडीएम ने इस मुद्दे को लेकर शहर के वरिष्ठ नागरिकों व दानदाताओं के साथ बुधवार को बैठक कर चर्चा की। वहीं आवश्यक संसाधन जुटाने के लिए कार्ययोजना तैयार की। नए शैक्षणिक सत्र से सरकारी कॉलेज शुरू करने को लेकर कलक्टर के निर्देश पर हुई इस बैठक में एसडीएम जबरसिंह ने तत्काल कॉलेज शुरू करने के लिए भवन का अवलोकन किया। एसडीएम ने बताया कि नए शैक्षिक सत्र से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कॉलेज में फैकल्टी, स्टाफ व नवीन भवन समेत अन्य सुविधाओं को लेकर मंत्री विश्नोई ने उच्च शिक्षा एवं जिले के प्रभारी मंत्री भंवरसिंह भाटी से भी मुलाकात कर प्रस्तावित कॉलेज भवन में बिजली-पानी कनेक्शन, फर्नीचर को लेकर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर पूनमचंद विश्नोई, हिंदूसिंह दूठवा, पालिका नेता प्रतिपक्ष बीरबल बिश्नोई, प्रधानाचार्य ऊदाराम वैष्णव, सुखराम खोखर, अर्जुन देवासी, हरीश परमार, डिस्कॉम जेईएन श्रवणकुमार व पालिकाकर्मी विजय पुरोहित मौजूद थे।
पुराने गल्र्स स्कूल भवन पहला सत्र
शहर के दरबार चौक स्थित बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के पुराने भवन में सरकारी कॉलेज का पहला सत्र शुरू होगा। इसको लेकर प्रशासन ने अपने स्तर पर सभी तैयारियां कर औपचरिकताएं पूरी कर ली हैं। वहीं आवश्यक संसाधन जुटाने के लिए प्रशासनिक निर्देश भी जारी हो चुके हैं।
अब विद्यार्थियों के होंगे अरमान पूरे
राजकीय महाविद्यालय के खुलने की राह साफ होने के बाद क्षेत्र के युवाओं के अरमान पूरे हो पाएंगे। इसको लेकर युवाओं ने वन एवं पर्यावरण मंत्री का आभार जताया है। गौरतलब है कि क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय खोलने को लेकर विभिन्न संगठन लम्बे समय से धरना प्रदर्शन कर रहे थे। वहीं विधानसभा चुनाव में भी स्थानीय विधायक बिश्नोई ने राजकीय महाविद्यालय खोलने का वादा किया था।
33 राजकीय व 15 निजी उमावि
सांचौर उपखंड क्षेत्र में 33 राउमावि व 15 निजी उमावि होने से इन विद्यालयों में १२वीं उत्तीर्ण करने के बाद कॉलेज स्तर की शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा नहीं थी। जिससे इन विद्यार्थियों को मजबूरन निजी महाविद्यालयों में प्रवेश लेना पड़ता था। वहीं कुछ छात्रों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए अन्य शहरों में अध्ययन करने जाना पड़ता था। ऐसी स्थिति गरीब परिवार के छात्रों को महंगी फीस नहीं भर पाने की वजह से बीच में ही पढ़ाई छोडऩे को मजबूर होना पड़ रहा था।
इनका कहना...
कॉलेज स्तर के विद्यार्थियों के लिए नए शैक्षिक सत्र में उपखंड मुख्यालय पर कॉलेज खोलने की प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ताकि लम्बे समय से चली आ रही क्षेत्र की बड़ी मांग पूरी हो सके। सरकारी कॉलेज खुलने से युवाओं को उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर मिलेंगे। इसके अलावा विकास व शैक्षिक दृष्टी से अन्य कार्य भी किए जाएंगे। ताकि लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सके।
- सुखराम बिश्नोई, वन एवं पर्यावरण मंत्री
वन एवं पर्यावरण मंत्री व कलक्टर के निर्देश पर सरकारी कॉलेज खोलने को लेकर उपखंड कार्यालय में आवश्यक बैठक बुलाई गई थी। जिसमें दरबार चौक स्थित पुरानी बालिका स्कूल भवन में कॉलेज का नया सत्र संचालित करने का निर्णय किया गया है।
- जबरसिंह, एसडीएम, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned