बेसहारा पशुओं पर नकेल कसेगी ग्राम पंचायत

बेसहारा पशुओं पर नकेल कसेगी ग्राम पंचायत
- कस्बे में ग्राम पंचायत की ओर से बेसहारा पशुओं के आतंक से आमजन को स्थाई निजात दिलाने के लिए की जा रही तैयारियां

Khushal Singh Bhati | Updated: 23 Sep 2019, 11:30:48 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

- कस्बे में ग्राम पंचायत की ओर से बेसहारा पशुओं के आतंक से आमजन को स्थाई निजात दिलाने के लिए की जा रही तैयारियां

आहोर. कस्बे में पिछले लंबे समय से व्याप्त इधर-उधर आवारा घूम रहे बेसहारा पशुओं के आतंक से आमजन को स्थाई निजात दिलाने के लिए अब ग्राम पंचायत प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके तहत इन दिनों ग्राम पंचायत की ओर से बेसहारा पशुओं को स्थाई ठिकाना दिलाने के लिए यहां खारा रोड पर ग्राम पंचायत की दुकानों ेके समीप स्थित पशुओं की फाटक को दुरुस्त किया जा रहा है। ग्राम पंचायत की ओर से जनता के सहयोग से यहां पशुओं के लिए नियमित चारा-पानी की व्यवस्था कर इधर-उधर आवारा घूम रहे सांड व गायों को ग्राम पंचायत की इस फाटक में डाला जाएगा। इससे आमजन को बेसहारा पशुओं के आतंक से निजात मिलेगी। दरअसल, कस्बे में पिछले लंबे समय से बेसहारा पशुओं के आतंक से कस्बेवासी पूरी तरह से त्रस्त है। सड़कों, आबादी व भीड़भाड़ वाली जगहों पर दिनभर बेसहारा पशुओं का जमावड़ा रहता है। इन पशुओं से आए दिन छोटे-बड़े हादसे घटित होते है। पूर्व में बेसहारा पशुओं की वजह से दर्जनों लोग चोटिल हो चुके है वहीं कुछेक अपनी जान भी गंवा चुके है। लेकिन अब शीघ्र बेसहारा पशुओं के आतंक से कस्बेवासियों को निजाम मिल सकेगी। ग्राम पंचायत की ओर से खारा रोड पर ग्राम पंचायत की दुकानों के समीप स्थित पशुओं की फाटक को दुरुस्त करवाया जा रहा है। यहां जनता के सहयोग से पशुओं के लिए नियमित चारा व पानी की व्यवस्था कर कस्बे में इधर-उधर आवारा घूम रहे सांड व गायों को शीघ्र ही ग्राम पंचायत की इस फाटक में डाला जाएगा। बेसहारा पशुओं को फाटक में जमा करने का कार्य आगामी नवरात्रि तक शुरू कर दिया जाएगा। पशुओं को फाटक में डालने के बाद कस्बेवासियों को इनके आतंक से राहत नसीब होगी। इस कार्य में जनता के सहयोग की भी आवश्यकता है। इसके लिए ग्राम पंचायत की ओर से शीघ्र ही कस्बे के वरिष्ठ नागरिकों की ग्राम पंचायत में बैठक भी आयोजित की जाएगी। जिसमें फाटक में पशुओं के नियमित ठहराव तथा इनके लिए नियमित चारा व पानी की व्यवस्था पर चर्चा कर विभिन्न निर्णय लिए जाएंगे।
ग्राम पंचायत ने पूर्व में छेड़ा था अभियान
कस्बे में पिछले लंबे समय से बेसहारा पशुओं के आतंक से कस्बेवासियों को निजात दिलाने को लेकर गत महीनों ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से बेसहारा पशुओं को स्थाई आश्रय देने का अभियान छेड़ा गया था। इस अभियान के तहत बेसहारा पशुओं का चिन्हीकरण भी किया गया था।
कुछेक को अपनी जान से धोना पड़ा हाथ
कस्बे में इन बेसहारा पशुओं की वजह से पूर्व में कई लोग चोटिल हो चुके है। वहीं कुछेक को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा। गत दिनों क्षेत्र के बादनवाड़ी में एक सांड ने वृद्ध को हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इसके बाद उनकी मौत हो गई वहीं कस्बे में भी एक युवक की मौत भी हो चुकी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned