खेतों की मेढ़ पर छाएगी हरीयाली, मिलेगा अनुदान

खेतों की मेढ़ पर छाएगी हरीयाली, मिलेगा अनुदान
Greenry at Ram of fields

Dharmendra Ramawat | Publish: May, 06 2018 10:53:22 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

मेढ़ पर पौधे लगाने पर किसानों मिलेगा अनुदान

भीनमाल. पर्यावरण संरक्षण व लगातार जलवायु परिवर्तन के चलते क्षेत्र में किसानों को उन्नत बनाने के लिए कृषि विभाग की ओर से कृषि वानिकी योजना शुरू की गई है। योजना के तहत किसानों के खेतों की मेढ़ पर अब हरीयाली छाने लगेगी। कृषि विभाग की ओर से किसानों को खेती की मेढ़ पर पौधे लगाने पर अनुदान मिलेगा। कृषि वानिकी योजना के तहत पौधे की लागत का 50 प्रतिशत अनुदान किसान को दिया जाएगा। वहीं कृषि के साथ मेढ़ पर फलदार व बागवानी पौधे लगने से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक योजना में बेरोजगार युवकों को नर्सरी में पौधे विकसित करने पर पांच लाख से आठ लाख रुपए तक का अनुदान मिलेगा। कृषि विभाग ने किसानों व बेरोजगार युवाओं को योजना से जोडने के लिए कवायद शुरू कर दी है। विभाग की ओर से किसानों को पौधारोपण व तकनीकी जानकारी दी जा रही है।
बेरोजगारों को मिलेग? रोजगार ??
योजना के तहत कोई शिक्षित बेरोजगार युवक जिसके पास आधा हैक्टेयर जमीन है, वह अगर जमीन पर नर्सरी विकसित करने के लिए 25 हजार पौधे लगाता है, तो उसे पांच लाख तक का अनुदान मिलेगा। वहीं एक हैक्टेयर जमीन पर 50 हजार पौधे विकसित होते हैं, तो आठ लाख तक का अनुदान मिलेगा।
ऑनलाइन आवेदन
किसानों को निर्धारित प्रपत्र में ई-मित्र पर दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा कृषि विभाग की वेबसाइट पर सब मिशन ऑन एग्रो फोरेस्ट्री गाइड लाइन से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
ऐसे मिलेगा फायदा
कृषि विभाग के अनुसार खेत में फसल उगाने के साथ किसान मेढ़ पर छायादार, इमारती लकड़ी वाले फलदार व बागवानी सहित अन्य पौधे लगा सकतेखेतों की मेढ़ पर छाएगी हरीयाली हैं। 100 से 500 पौधों तक किसानों को प्रति पौधा लागत 70 रुपए के हिसाब से आधा अनुदान प्रति पौधा 35 रुपए दिया जाएगा। वहीं 35 रुपए किसान खुद खर्च करेगा। अनुदान किश्तों में होगा और किसान को बिल देना होगा।
योजना का होगा प्रचार-प्रसार
कृषि अधिकारियों के अनुसार योजना में किसानों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसमें कृषि अधिकारियों, पर्यवेक्षक व सुपरवाइजर काश्तकारों से संपर्क कर किसानों को योजना के बारे में जानकारी देंगे। वहीं पौधरोपण के लाभ बताकर प्रोत्साहित करंेगे।
50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा
कृषि वानिकी योजना के तहत किसानों को मेढ़ पर पौधे लगाने पर लागत का 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। बेरोजगार युवा नर्सरी लगाकर लाखों की आय कर सकते है।
- तरूणपालसिंह, सहायक निदेशक, कृषि विस्तार-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned