यहां किसान धोरों में उगा रहे एलोवेरा

Dharmendra Ramawat

Publish: Jan, 08 2019 05:43:08 PM (IST) | Updated: Jan, 08 2019 05:43:09 PM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

बागोड़ा. बागोड़ा क्षेत्र में मरुस्थलीय क्षेत्र में अब किसानों को एलोवेरा की खेती लुभा रही है। क्षेत्र के सोबड़ावास गांव में अब पारंपरिक खेती के साथ साथ ग्वारपाठा की खेती को भी बढ़ावा मिल रहा है। यहां से ग्वारा पाठा का गुदा एकत्र कर सायला क्षेत्र के एक प्लांट से होते हुए गुजरात को भेजा जा रहा है। जहां इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन और औषधियों में हो रहा है।
जानकारी के अनुसार उपखंड मुख्यालय से 17 किमी दूर रंगाला ग्राम पंचायत के सोबडावास गंाव की पहल पर अब नांदिया, कोरीध्वेचा व छाजाला सड़क मार्ग पर कई किसान ऐलोवेरा (ग्वारपाठा) की खेती में लगे हुए है। किसान बद्री प्रसाद ने बताया कि एलोवेरा की खेती फायदेमंद साबित हो रही है। ऐलोवेरा के गुदा (पल्प) निकालने में लागत करीब 15 से 16 रूपए आती है, और मार्केट मे मंदी होने से 10 से 12 रूपए बेचान होता है। इसकी लेबोरेट्री होने के बाद ही माल को आगे कम्पनियो में भेजते है। ऐलोवेरा सर्दी व गर्मी मे कटाई होता है। लेकिन गर्मी मे गुदा अधिक मात्रा मे पाया जाता, जबकि सर्दी के मौसम मे कम मात्रा मे होता है। सोबडावास निवासी हनुमान ब्राह्मण, हरूराम पुनिया व बद्री प्रसाद ने डेढ़ से दो हेक्टेयर क्षेत्र में ऐलोवेरा की खेती की है।
ऐसे होती है खेती
प्याज के रोप की तरह ही एलोवेरा की बुवाई होती है। किसान बद्री प्रसाद ने बताया कि ऐलोवेरा के पौधे की लागत 3-4 रुपए आती है और इसकी रोपाई किए दश माह बीत चुके है और अब इनके पतों की ग्रोथ हो चुकी है लेकिन वनज मे थोड़ी सी कम है और इसके एक पती का वजन अनुमानित आधा किलों से ज्यादा होते ही कटाई की जाएगी।
यह है उपयोग
एसोवेरा का उपयोग विभिन्न रूपों में हो रहा है। मुख्य रूप से सौंदर्य प्रसाधन के रूप में ऐलोवेरा बाथ साबुन, ऐलोवेरा चेपू, ऐलोवेरा हेयर ऑयल, ऐलोवेरा टूथपेस्ट, ऐलोवेरा शेविंग क्रीम, ऐलोवेरा केश वास एवं एलोवेरा माइश्चवराइजर, ऐलोवेरा का उपयोग हर्बल, कास्मेटिक उत्पादन, जुस और दवा में होता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned