खतरे के साए कैसे निखरे ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाएं

क्षेत्र के कई विद्यालयों में खेल मैदान के ऊपर से डिस्कॉम की 11 केवी व 33 केवी की हाइटेंशन लाइनें गुजर रही हैं। इन हाइटेंशन लाइनों के नीचे मजबूरन विद्यालय के विद्यार्थी व खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को निखारने में लगे हंै। इन खिलाडिय़ों को हर में हाइटेंशन लाइन से हादसे की आशंका सताती है।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Updated: 21 Feb 2021, 09:43 AM IST

भीनमाल. खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक तरफ सरकार गांवों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। वहीं दूसरी तरफ डिस्कॉम के ढीले रैवेये के चलते खेल मैदान खतरे के मैदान बने हुए है। क्षेत्र के कई विद्यालयों में खेल प्रतिभाएं खतरे के साए में अपने खेल को निखार रहे है। कई विद्यालयों में खेल मैदानों के ऊपर से हाइटेंशन लाइनें गुजर रही है। हाइटेंशन लाइन से हर समय खेल मैदान में खेलने वाली प्रतिभाओं को हादसे की आंशका जताती है। विद्यालय प्रशासन व शिक्षा विभाग की ओर से डिस्कॉम के अधिकारियों को कई बार लिखित व मौखिक रूप से अवगत करवाया गया, लेकिन डिस्कॉम के ढीले रैवेये के चलते मैदान से हाइटेंशन लाइन को हटाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।
खतरे के साए में खेलते हैं खिलाड़ी
कई विद्यालयों में खेल मैदान के ऊपर से डिस्कॉम की 11 केवी व 33 केवी की हाइटेंशन लाइनें गुजर रही हैं। इन हाइटेंशन लाइनों के नीचे मजबूरन विद्यालय के विद्यार्थी व खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को निखारने में लगे हंै। इन खिलाडिय़ों को हर में हाइटेंशन लाइन से हादसे की आशंका सताती है।
इन विद्यालयों के ऊपर से गुजर रही है हाइटेंशन लाइनें
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक भीनमाल ब्लॉक के राबाउप्रावि वाड़ा भाडवी, राबाउप्रावि मेड़ा, राउप्रावि चांदाजी का धोरा, राउप्रावि रामदेवजी का मंदिर-वाटेरा, राउप्रावि धुपला की ढाणी पूनासा, राउप्रावि खेरणी नाडी-बोरटा, राउप्रावि करडों की ढाणी-खोखा, राउप्रावि महेशदान की ढाणी-मिण्डावास, राउप्रावि मानाजी मेघवाल की ढाणी लूणावास, राउप्रावि ईटावा-मिण्डावास के अलावा माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के ऊपर से हाइटेंशन लाइनें गुजर रही हैं। इन विद्यालयों के ऊपर से हाइटेंशन लाइनों को हटाने के लिए कई बार डिस्कॉम के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को विद्यालय प्रशासन ने अवगत करवाया, लेकिन न तो डिस्कॉम के अधिकारी इसमें रुचि ले रहे हैं और न ही जनप्रतिनिधि। ऐसे में हाइटेंशन लाइनों के कारण इन विद्यालयों के विद्यार्थियों व खिलाडिय़ों हर समय हादसे का डर सताता है।
विधायक के गांव से सौंपा ज्ञापन
भीनमाल के विधायक पूराराम चौधरी के गांव कावतरा के राउमावि की ओर से डिस्कॉम के अधिकारियों को ज्ञापन भेजकर विद्यालय के खेल मैदान के ऊपर से गुजर रही विद्युत की 11 केवी हाइटेंशन लाइन को हटाने की मांग की। विद्यालय के शारीरिक शिक्षक व खेल प्रभारी खंगारसिंह दिवान्दी ने बताया कि पूर्व में खेल मैदान के ऊपर गुजर रही हाइटेंशन लाइन का तार टूट कर नीचे गिर गया था, गनीमत रही कि उस समय विद्यार्थी खेल मैदान में नहीं थे। जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया था। विद्यालय की ओर से डिस्कॉम को ज्ञापन सौंपकर खेल मैदान से हाइटेंशन लाइन हटाने की मांग की।
डिमाण्ड भरवाने के प्रयास करेंगे...
विद्यालयों के ऊपर से गुजर रही हाइटेंशन लाइनों को हटाने के लिए डिस्कॉम की ओर से प्रक्रिया के तहत डिमाण्ड जारी किए जाते हैं, लेकिन विद्यालयों के पास डिमाण्ड की राशि नहीं होने से समस्या आ रही है। क्षेत्र के विधायक व सांसद मद से हाइटेंशन लाइनों को हटाने के लिए डिमाण्ड की राशि भरवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
- हिमांशुु गुप्ता-जिला कलक्टर, जालोर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned