scriptनाला बना जी का जंजाल, रहवासी मकान की दीवार ढही, गिरने के कगार पर शौचालय | House wall collapses in Jalore | Patrika News

नाला बना जी का जंजाल, रहवासी मकान की दीवार ढही, गिरने के कगार पर शौचालय

locationजालोरPublished: Sep 15, 2019 11:11:18 am

www.patrika.com/rajasthan-news

रहवासी मकान की दीवार ढही

रहवासी मकान की दीवार ढही

जालोर. शहर में जगह-जगह गंदे पानी की निकासी के लिए नगरपरिषद की ओर से बनाए गए नालों की समय पर सफाई नहीं होने से इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। कुछ ऐसा ही मामला गत दो दिन पहले शहर के गौरवपथ रोड पर स्थित एक रहवासी मकान में सामने आया है। गौरवपथ के किनारे बने करीब तीन फीट गहरे नाले की समय पर सफाई नहीं होने के कारण यहां अक्सर गंदा पानी पड़ा रहता है। लम्बे समय से पानी का भराव रहने के कारण नाले के पास बनी एक रहवासी मकान की नीवों में यह पानी उतर रहा है। ऐसे में नींव कमजोर होने से मकान के एक हिस्से की दीवार दो दिन पूर्व ढह गई। वहीं दीवार के पास ही बना शौचालय भी झूल रहा है। हालांकि हादसे से कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन पीडि़त परिवार का कहना है कि इससे उसे काफी नुकसान पहुंचा है। अगर नाले में पानी की निकासी सुचारु होती तो दीवार की नींवों में पानी नहीं उतरता। अब एक दीवार और शौचालय टूटने के साथ ही मकान सड़क की ओर झुकता जा रहा है। जिससे कभी भी हादसा हो सकता है।
आंगन, छत व दीवारों में भी दरार
गौरवपथ पर बने नाले के ठीक किनारे बसे इस घर की एक दीवार ही नहीं ढही, बल्कि दो मंजिला मकान की दीवारों, छतों और आंगन में भी दरारें आ चुकी हैं। मकान मालिक का कहना है कि उसने हाल ही में घर की मरम्मत करवाई थी, लेकिन अब फिर से जगह-जगह दरारें आने के कारण हादसे की आशंका बनी रहती है।
मजदूरी कर चलाते हैं घर
पीडि़त परिवार का मुखिया व अन्य सदस्य रंगरोगन का काम कर परिवार का भरण पोषण करते हैं। घर के एक हिस्से की दीवार और शौचालय टूटने के अलावा जगह-जगह आई दरारों के बाद उसके लिए इसकी मरम्मत कराना भी मुश्किल भरा साबित हो रहा है। ऐसे में पीडि़त परिवार को प्रशासन से इमदाद की उम्मीद है।
सड़क भी दबी, पेड़ भी गिरने के कगार पर
गौरवपथ पर बने नाले के पास जिस जगह दीवार ढही है, वहां लम्बे समय तक पानी के भराव से सड़क भी दब चुकी है। इसके अलावा पास ही में खड़े पीपल और अन्य पेड़ भी कभी भी गिर सकते हैं। ये पेड़ काफी बड़े हैं। जिससे आस पास के मकानों पर गिरने से जान-माल का भी नुकसान हो सकता है।
इनका कहना…
सड़क काफी ऊंची है और नाला काफी नीचे होने के साथ गहरा भी है। जिसमें पूरा मिट्टी भरी पड़ी होने से पानी आगे की तरफ नहीं जाता है। जिसके कारण इसका पानी नीवों में उतरने से दीवार और शौचालय टूट गए हैं। वहीं घर एक तरफ से दब जाने से आंगन, छत और दीवारों में भी जगह-जगह दरारें आ चुकी है। हाल ही में मरम्मत कराई थी। अब दोबारा मरम्मत कराने जितने रुपए भी नहीं है। प्रशासनिक इमदाद की उम्मीद है।
– महेशसिंह, पीडि़त परिवार का मुखिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो