प्राथमिकता से पूरे होने चाहिए हंड्रेड डेज प्लानिंग के कार्य

प्राथमिकता से पूरे होने चाहिए हंड्रेड डेज प्लानिंग के कार्य
प्राथमिकता से पूरे होने चाहिए हंड्रेड डेज प्लानिंग के कार्य

Jitesh kumar Rawal | Publish: Sep, 01 2019 01:19:58 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

कार्यों को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश, पंचायतराज विभाग योजनाओं की समीक्षा बैठक


जालोर. जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने शनिवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज विभाग योजनाओं की समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत चल रहे पूर्ण, अपूर्ण एवं प्रगतिरत 100 दिवसीय कार्य योजना के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें। स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजने से पूर्व चैकलिस्ट के अनुसार पूर्ण दस्तावेज के साथ आफलाइन प्रस्ताव भेजें, ताकि समय पर स्वीकृति जारी की जा सके। प्रधानमंत्री आवास के तहत अपूर्ण आवासों को पूर्ण करवाने एवं प्रोटोटाइप 2-2 आवासों को पंचायत समिति मुख्यालयों पर बनवाने तथा वर्ष-2019-20 के लक्ष्यों के अनुसार आवास स्वीकृत कर मनरेगा का मस्टररोल जारी करने के भी निर्देश दिए। महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर की चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्न योजनाओं पर भी चर्चा की गई तथा अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अधिशाषी अभियंता, नाथूलाल जैन, लेखाधिकारी लक्ष्मीनारायण दवे, विकास अधिकारी सुरेश कविया, हेमाराम चौधरी, जेठाराम वर्मा, सुनिता परिहार सहित कई अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


हटा दीजिए कार्य नहीं करवाने वाले मेट
उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिकों का नियोजन कर रोजगार प्रदान करवाने एवं नरेगा व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता देने के सख्त निर्देश दिए। शिक्षित महिला मेटो को कार्यस्थल पर प्राथमिकता के साथ मेट लगाकर रोजगार देने एवं कार्य नहीं करवाने वाले मेटों को हटाने के भी निर्देश दिए।


अपूर्ण पड़े कार्य पूर्ण करने के निर्देश
इस दौरान अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा ने सांसद योजना, विधायक योजना तथा गुरुगोलवरकर योजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने एवं पंचायतराज की विभिन्न योजनाओं में शत-प्रतिशत स्वीकृतियां जारी करने, राशि व्यय पर अपूर्ण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में एसएलआरएम परियोजनाओं की डीपीआर जयपुर प्रेषित करने के निर्देश दिए। जल शक्ति अभियान के तहत स्वीकृत कार्य प्रारंभ करने व शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए गए।


अनुमत सीमा में होना चाहिए व्यय
बैठक में परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) रमेश वर्मा ने समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने एवं पंचायत समितियों में हो रहे व्यय प्रशासनिक अनुमत सीमा में ही करवाने एवं आवास योजना का प्रशासनिक मद एक सितम्बर से आनलाइन भुगतान करने के निर्देश प्रदान किए। अधिशाषी अभियंता नरेगा के शंकरलाल राठौड़ ने मनरेगा कार्यों को ग्रुप वार करवाने एवं ग्रुप में ही भुगतान करने, प्रगतिरत कार्यों पर स्थाई सूचना बोर्ड लगवाने, कार्यस्थल पर सुविधाओं के संबंध में निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned