3 दिन में सौंपनी थी रिपोर्ट, सप्ताह भर बाद जांच तक नहीं

रानीवाड़ा उपखंड क्षेत्र में बिना व्यावसायिक गतिविधि के संचालित कॉम्प्लेक्स के मामले में नोटिस जारी करने के बाद गठित कमेटी द्वारा जांच में लापरवाही बरती जा रही है। मामला इसलिए गंभीर है कि पहले स्तर पर लगभग सभी कॉम्प्लेक्स में अनियमितताएं पाई गई थीं और उसी को आधार बनाकर नोटिस जारी किए गए थे।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 04 Mar 2021, 09:35 AM IST

रानीवाड़ा. उपखंड क्षेत्र में बिना व्यावसायिक गतिविधि के संचालित कॉम्प्लेक्स के मामले में नोटिस जारी करने के बाद गठित कमेटी द्वारा जांच में लापरवाही बरती जा रही है। मामला इसलिए गंभीर है कि पहले स्तर पर लगभग सभी कॉम्प्लेक्स में अनियमितताएं पाई गई थीं और उसी को आधार बनाकर नोटिस जारी किए गए थे। इस संबंध में 23 फरवरी 2021 को एक आदेश पत्र जारी करते हुए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। जिसमें टीम को तीन दिन के भीतर ही रानीवाड़ा ग्राम पंचायत के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का सर्वे कर रिपोर्ट पंचायत में पेश करने के लिए निर्देशित किया गया था। आरोप है कि इस मामले में सर्वे टीम की ओर से लापरवाही और ढिलाई बरती जा रही है और प्रत्यक्ष रूप से इन मनमर्जी के कॉम्प्लेक्स संचालकों पर रहम बरता जा रहा है। सीधे तौर पर टीम की कार्यप्रणाली पर ही सवालिया निशान है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
मनमर्जी के कॉ प्लेक्स और व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 21 फरवरी के अंक में मनमर्जी के कॉम्प्लेक्स में बेपरवाही पड़ सकती है भारी शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया था। इस समाचार में रानीवाड़ा उपखंड में अवैध और मनमर्जी के कॉम्प्लेक्स का हवाला दिया गया था। जिसके बाद ग्राम विकास अधिकारी रानीवाड़ा कलां ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तीन सदस्यों की टीम गठित की। इस मामले में पत्रिका ने आदेश जारी होने के बाद पत्रिका ने ‘सर्वे टीम मनमर्जी के व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स की करेगी जांच’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। आदेश के अनुसार जांच रिपोर्ट 26 फरवरी को ही पेश की जानी थी, लेकिन सप्ताहभर गुजरने के बाद भी मामले में ढिलाई बरती जा रही है।
इनका कहना
कॉम्प्लेक्स में व्यावसायिक गतिविधियों के लिए टीम गठित की गई थी। अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
- भाणाराम बोहरा, ग्राम विकास अधिकारी

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned