जहां मर्जी वहां लगा दिए होर्डिंग्स फिर भी नगर पालिका मौन

Dharmendra Ramawat

Publish: Feb, 26 2019 11:59:46 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

भीनमाल. शहर में सड़कों के किनारे खंभों व इमारतों पर अवैध होर्डिंग्स की भरमार लगी हुई है। अवैध होर्डिंग्स शहर की सुंदरता को भी दाग लगा रहे है, लेकिन पालिका की ओर से हटाने की कार्रवाई न के बराबर है। कई राजनेता व कंपनियां इन अवैध होर्डिंग्स से नाम व पैसा कमा रहे हैं, लेकिन पालिका को राजस्व के रूप में कौड़ी नहीं मिल रही। पालिका की ओर से शहर में एडवरटाईजिंग के लिए लगे होर्डिंग्स का भी कोई टेंडर नहीं होता। एडवरटाईजिंग कंपनी अपनी जरूरत के हिसाब से पालिका में रसीद कटवा देते हैं। कई रसूखदार बिना रसीद के ही शहर में होर्डिंग्स लगावा देते हैं।
कभी-कभार होती है कार्रवाई
अवैध होर्डिंग के खिलाफ कार्रवाई के लिए नगरपालिका को कई तरह के अधिकार दिए गए है। लेकिन पालिका की ओर से कभी-कभार अवैध होर्डिग्स को हटाने की कार्रवाईकी जाती है। पालिका की ओर से अवैध होर्डिग्स वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं होने पर थोड़े ही दिनों बाद वापस चौराहों व खम्भों पर होर्डिंग्स लग जाते हैं।
सरकारी सम्पति पर भी
शहर में प्रमुख चौराहों के अलावा सरकारी कार्यालयों व राजकीय विद्यालयों की दीवारों व गेट पर भी कई लोगों ने अवैध होर्डिंग्स लगा दिए हंै। जबकि नियमानुसार सरकारी कार्यालयों पर होर्डिंग्स व पेंटिग के लिए सम्बधित विभाग से अनुमति लेकर शुल्क भरना होता है। शहर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के बाहर लगे धूम्रपान वर्जित के संकेत बोर्ड भी अवैध होर्डिंग्स के कारण दिखाई नहीं दे रहे हंै।
तेज हवा से हो सकता है हादसा
शहर के कई जगहों पर बिजली के पोल व छोटी बल्लियों के सहारे अवैध होर्डिंग्स लगा रखे हैं। इनको केवल पतले तार से बांधा जाता है। तेज हवा के कारण ये होर्डिंग्स हवा के साथ गिर सकते हैं। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।
अवैध होर्डिंग हटवाएंगे...
शहर में पालिका की ओर से समय समय पर कार्रवाईकर चौराहों व बिजली के पोल पर अवैध होर्डिंग्स हटाते हैं। लोग वापस लगवा देते है। अभियान चलाकर अवैध होर्डिंग्स को हटवाएंगे।
- प्रेमाराम चौधरी, कनिष्ठ अभियंता, पालिका, भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned