गुजरात बॉर्डर तक फैला हथकढ़ कारोबार, जमीन में गाड़ी कच्ची शराब नष्ट की

जालोर जिले की गुजरात सीमा से सटती सीमा में हथकढ़ शराब के बड़े कारोबार को आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ा है। सीधे तौर पर यह बड़े खतरे का संकेत दे रहा है।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 22 Jan 2021, 09:29 AM IST

जालोर. अवैध शराब बिकवाली और हथकढ़ शराब के कारोबार पर नकेल कसने की कड़ी में विशेष अभियान जारी है। इस कड़ी में आबकारी विभाग की टीम की ओर से बुधवार को की गई कार्रवाई से विभागीय अधिकारी खुद चिंता में पड़ गए। जालोर जिले की गुजरात सीमा से सटती सीमा में हथकढ़ शराब के बड़े कारोबार को आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ा है। सीधे तौर पर यह बड़े खतरे का संकेत दे रहा है। प्रारंभिक पड़ताल में यह शराब स्थानीय स्तर पर उपयोग के लिए ही बनाई जा रही थी, लेकिन यह भी आशंका है कि इस अवैध कारोबार के तार गुजरात से जुड़े हो सकते हैं। इस मामले में विभागीय स्तर पर जांच पड़ताल की जा रही है। (एसं)
गुजरात से सटते इन गांवों में कार्रवाई
जिला आबकारी अधिकारी विनोद वैष्णव ने बताया कि विशेष अभियान के तहत आबकारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत गुजरात से सटते रिडक़ा, काकडिय़ा, मंडाली व भवातड़ा में सूचना पर विशेष कार्रवाई की गई। भवातड़ा में धन्नाराम पुत्र मोहन लाल कोली निवासी भवातड़ा के यहां 5 लीटर हथकढ़ शराब व 60 लीटर वॉश नष्ट किया गया। साथ ही प्रकरण दर्ज किया गया है। यह कच्ची शराब खेत में दो अलग अलग जरीकन में जमीन में गड़ी हुई थी। जिसे विभागीय टीम ने जांच के साथ बरामद करने के साथ नष्ट किया। इसी तरह जालोर वृत्त के अंतर्गत बाकरा गांव में 2 लीटर हथकढ़ शराब बरामद करने के साथ 50 लीटर वॉश नष्ट किया गया। इसी कड़ी में भीनमाल की भील बस्ती से 3 लीटर अवैध हथकढ़ शराब बरामद करने के साथ प्रकरण दर्ज किए गए।
पुलिस ने दर्ज किए 5 प्रकरण, तीन गिरफ्तार
आबकारी के साथ पुलिस की ओर से भी अवैध शराब कारोबार के खिलाफ अभियान जारी है। एसपी श्यामसिंह के निर्देशन में जिलेभर में 5 प्रकरण दर्ज किए गए और अवैध देशी शराब के 163 पव्वे एवं 6 लीटर हथकढ़ शराब बरामद करने के साथ 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
रानीवाड़ा में थाना प्रभारी पदमाराम के नेतृत्व में पुलिस टीम ने अमराराम गरासिया निवासी मुगथला आबूरोड जिला सिरोही को दस्तयाब कर उनके कब्जे से एक प्लास्टिक कट्टे में भरे अवैध सादा मदिरा के 82 पव्वे बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया। इसी तरह जालोर सीआई लक्ष्मणसिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने लाल भाखरी ग्रेवल रोड मुकेशकुमार मेघवाल निवासी सूरजपोल शान्तिनगर कॉलोनी जालोर के कब्जे से 56 पव्वे बरामद कर उसे गिरफ्तार किया। झाब थाना क्षेत्र में पुलिस ने दिनेश कुमार पुरोहित निवासी खिरोडी के कब्जे से 25 पव्वे बरामद कर उसे गिरफ्तार किया।
चितलवाना थाना क्षेत्र में सरहद सरहद केरिया में पुलिस ने कार्रवई करते हुए 1 लीटर अवैध हथकड़ी शराब जब्त की। आरोपी नाथाराम मौके से फरार हो गया। बागोड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत नांदिया बागोड़ा मार्ग पर नाकाबंदी के दौरान 5 लीटर हथकढ़ शराब बरामद की गई। जबकि आरोपी छगनाराम पुत्र कस्तूराराम वागरी निवासी नांदिया मौके से फरार हो गया।
इनका कहना
अवैध शराब और हथकढ़ शराब के प्रकरणों में कार्रवाई जारी है। विभागीय स्तर के साथ साथ मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की जा रही है।
- विनोद वैष्णव, जिला आबकारी अधिकारी, जालोर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned