तालाब को भी नहीं छोड़ रहे खननकर्ता, अधिकारियों के मौन से बिगड़ रही है सूरत

तालाब को भी नहीं छोड़ रहे खननकर्ता, अधिकारियों के मौन से बिगड़ रही है सूरत
तालाब को भी नहीं छोड़ रहे खननकर्ता, अधिकारियों के मौन से बिगड़ रही है सूरत

Dharmendra Ramawat | Updated: 09 Oct 2018, 10:09:29 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

भू-माफिया अवैध खनन कर कूट रहे है चांदी

भीनमाल. प्रशासन की उदासीनता के चलते भागलभीम गांव के वरडि़य़ा तालाब पर खनन माफिया अवैध खनन कर रहे है। तालाब में दिनरात अवैध खनन कर खनन माफिया मिट्टी निकाल रहे है। अवैध खनन सेे तालाब का तल टूट रहा है। तालाब में अवैध खनन कर गहरे-गहरे गड्ढे कर दिए है। अवैध खनन से तालाब के अस्तित्व में संकट के बादल छा रहे है। हैरानी की बात तो यह है कि गांव में खनन माफिया ल_ के बलबूते तालाब में मनमर्जी से अवैध खनन कर रहे है। ऐसे में बारिश के दिनों में तालाब में बरसात के पानी का सरंक्षण नहीं होगा। इतना कुछ होने के बाद भी प्रशासन आंख मूंद कर बैठा हुआ है। यहां से मिट्टी निकालकर खनन माफिया बाजर में महंगे दामों में बेच रहे है। गांव के लोगों कहना है कि दिन हो या रात यहां पर जेसीबी से अवैध खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने अवैध खनन को बंद करवाने के लिए कई बार राजस्व विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया, लेकिन प्रशासन की ओर से कार्यवाही नहीं की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि यह तालाब गांव का प्रमुख तालाब है। यहां पर बारिश के दिनों में गांव के मवेशियों की हलक तर होती है। दरअसल, वरडिय़ा तालाब यहां का ग्राम पंचायत का आदर्श तालाब है।
400-500 रुपए में बेच रहे है ट्रोली
खनन माफिया यहां पर अवैध खनन कर मिट्टी निकाल कर बाजार में ऊंचे दामों में बेच रहे है। यहां से एक ट्रेक्टर ट्रोली मिट्टी 400-500 के दाम है। ऐसे में यहां पर खनन कर माफिया बल्ले-बल्ले कर रहे है। इतना कुछ होने के बाद भी खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से इनके हौंसले बढ़े हुए है। विभाग इस मामले में मौन धारण किए हुए हैं।
कार्यवाही करेंगे
भागलभीम गांव में अवैध खनन के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। अगर खनन हो रहा है, अभियान चलाकर कार्यवाही करेंगे। किसी भी सूरत में नाड़ी-तालाब में अवैध खनन नहीं होने देंगे।
- दौलतराम चौधरी, एसडीएम-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned