पहाड़पुरा के मामाजी मंदिर में बजरी माफियाओं ने की तोडफ़ोड़, भड़के ग्रामीणों ने पकड़वाए ट्रैक्टर ट्रोली

Dharmendra Ramawat

Updated: 18 Jan 2019, 11:45:51 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. पहाड़पुरा व छीपी गांव के ग्रामीणों ने गुरुवार को कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर मामाजी मंदिर में अवैध बजरी खननकर्ताओं की ओर से की गई तोडफ़ोड़ को लेकर विरोध जताया। साथ ही आरोपितों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की। इसके बाद कलक्टर के निर्देश पर अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई कर खनन विभाग ने ट्रैक्टर ट्रोली सीज किए और पुलिस को सुपुर्द किए। जिनसे पैनल्टी वसूली जाएगी।
ज्ञापन में बताया कि खनन विभाग की मिलीभगत के कारण पहाड़पुरा व छीपी गांव में बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है। वहीं टै्रक्टर चालक दिन रात नदी से बजरी का खनन कर रहे हैं। इस बारे में पूर्व में भी ग्रामीणों ने कई बार संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे, लेकिन आज तक किसी के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। अवैध खनन कर्ताओं की ओर से पहाड़पुरा बस स्टैंड के पास स्थित मामाजी मंदिर में गत 14 जनवरी की रात को शराब पीकर एक माताजी की मूर्ति व मामाजी के दो-तीन घोड़े खण्डित कर दिए। इसके बावजूद इन लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में ग्रामीणों ने ज्ञापन के जरिए आरोपितों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। इस मौके तीखी सरपंच विरेंद्रपालसिंह जोधा, उपसरपंच राजाराम, जगदीश चौधरी, लाखाराम देवासी व हनुमानसिंह समेत काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
फोरमैन पर मिलीभगत का आरोप
ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि अवैध खनन रोकने के लिए रास्ते पर जेसीबी लगा रखी है, लेकिन बुधवार दोपहर खनन विभाग के फोरमैन ने अवैध खनन कर्ताओं के साथ मिलकर इस मार्ग को खुलवाने का प्रयास किया। ऐसे में खनन विभाग की मिलीभगत से बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है।
ग्रामीणों ने दी नामजद शिकायत
पहाड़पुरा व छीपी गांव के ग्रामीणों ने बजरी के अवैध खनन और मामाजी मंदिर में की गईतोड़ फोड़ को लेकर कलक्टर को नामजद ज्ञापन सौंपा है। इस ज्ञापन में बजरी का अवैध खनन करने वाले ऐसे चार लोगों के नाम दिए गए हैं, जिन पर उन्होंने तोडफ़ोड़ का संदेह जताया है। ग्रामीणों का कहना है कि इन लोगों का गांव में आतंक भी है।
पांच ट्रैक्टर पकड़े
इधर, ग्रामीणों की शिकायत के बाद कलक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग के अधिकारियों ने पहाड़पुरा नदी में कार्रवाईकरते हुए बजरी से भरे पांच ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त कर लिए। कोतवाल माणकराम बिश्नोई ने बताया कि बजरी के अवैध खनन एवं निगर्मन की सूचना मिलने पर कार्रवाई की गई।इस दौरान नदी में अवैध रूप से बजरी खनन किया जा रहा था।पांच ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त कर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned