भीनमाल में कदम-कदम पर मनमर्जी के स्पीड ब्रेकर बन रहे जानलेवा

भीनमाल शहर के मुख्य सडक़ व गली-मौहल्लों की सडक़ों पर कदम-कदम पर अवैध स्पीड ब्रेकर बने हुए हंै। यह स्पीड बे्रकर नियमों का ताक में रखकर इतने मोटे व चौड़े बना दिए हंै कि आए दिन हादसे होते रहते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि स्पीड ब्रेकर्स पर जेबरा क्रॉस तक नहीं होने से वाहन चालकों को नजर ही नहीं आते हैं। ऐसे में ये अवैध स्पीड ब्रेकर चालकों के लिए जानलेवा बने हुए हैं।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 04 Mar 2021, 09:10 AM IST

भीनमाल. शहर के मुख्य सडक़ व गली-मौहल्लों की सडक़ों पर कदम-कदम पर अवैध स्पीड ब्रेकर बने हुए हंै। यह स्पीड बे्रकर नियमों का ताक में रखकर इतने मोटे व चौड़े बना दिए हंै कि आए दिन हादसे होते रहते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि स्पीड ब्रेकर्स पर जेबरा क्रॉस तक नहीं होने से वाहन चालकों को नजर ही नहीं आते हैं। ऐसे में ये अवैध स्पीड ब्रेकर चालकों के लिए जानलेवा बने हुए हैं। स्पीड ब्रेकर के इन हाल के चलते तीन दुर्घटना में 5 लोगों की जान भी चली गई है। खासकर शहर में सीसी सडक़ों पर बने स्पीड बे्रकर तो वाहन चालकों को नजर ही नहीं आते हैं। ऐसे में दुपहिया वाहन चालकों को इन सडक़ों से गुजरने के दौरान हर समय हादसे की आशंका सताती है। शहर में नगरपालिका व सार्वजनिक निर्माण विभाग की सडकों पर मनमर्जी के स्पीड ब्रेकर बने हुए हैं। मुख्य सडक़ सहित गली मौहल्लों की सडक़ के कदम-कदम पर मनमर्जी के स्पीड़ ब्रेकर बने हुए हैं। शहर के रामसीन रोड 72 जिनालय के पास छह दिन पूर्व संतुलन खोने से मोटरसाइकिल सवार युवकों के साथ हादसा हो गया था।
लग्जरी वाहनों की बॉडी होती है क्षतिग्रस्त
मोटे व ऊंचे स्पीड ब्रेकर पर लग्जरी कार भी आसानी से नहीं गुजर पाती है। यहां पर लग्जरी वाहनों की बॉडी भी स्पीड ब्रेकर से टकरा जाती है। ऐसे में ्र वाहनों की बॉडी क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसके अलावा माल से लदे भारी वाहनों के एक्सल भी टूट जाते हंै। रेलवे क्रॉसिंग पर बने स्पीड ब्रेकर भी इतने मोटे व ऊंचे हैं कि वाहन चालकों को गुजरने में परेशानी होती है।
जेबरा क्रॉस जरूरी
मुख्य सडक़ों पर बने स्पीड ब्रेकर्स पर जेबरा क्रॉस भी नहीं है। ऐसे में वाहन चालकों को स्पीड ब्रेकर का पता भी लग पाता है। तेजगति से दुपहिया वाहन गुजरने से यहां पर वाहन चालक सुंतलन खोकर हादसे हो जाते हंै। शहर में के हाईस्कूल के पास, महावीर स्वामी मंदिर रोड, रामसीन रोड, क्षेमंकरी माता मंदिर रोड, धोराढाल, पूनासा बस स्टैण्ड, भीलों का चौहटा, दासपां रोड, जगजीवन राम कॉलोनी व बाबा रामदेव कॉलोनी पर मनमर्जी के स्पीड ब्रेकर बने हुए हैं।
जल्द ही हटाएंगे...
पालिका की सडक़ों पर जहां भी मनमर्जी के स्पीड ब्रेकर बने हुए हैं, उन्हें चिह्नित कर हटवाया जाएगा। इसके अलावा जेबरा क्रॉस भी बनाएंगे।
- कैलाश व्यास, एईएन, नगरपालिका-भीनमाल
ठीक करवाए हैं...
विभाग की ओर से चिकित्सालय, विद्यालय व व्यस्तम स्थानों पर ही आवश्यतानुसार स्पीड ब्रेकर बनाए हुए हैं। विभाग की सडक़ों पर जहां भी बड़े स्पीड ब्रेकर थे, उन्हें ठीक करवाया है।
- रतनलाल बंसल, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन, भीनमाल

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned