scriptऑनलाइन होंगे आरडी, एसबी व सुकन्या खाते, घर बैठे एप से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन | India post payments bank news | Patrika News

ऑनलाइन होंगे आरडी, एसबी व सुकन्या खाते, घर बैठे एप से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

locationजालोरPublished: Aug 11, 2019 11:35:14 am

www.patrika.com/rajasthan-news

India post payments bank

ऑनलाइन होंगे आरडी, एसबी व सुकन्या खाते, घर बैठे एप से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

जालोर. डाक विभाग के इण्डिया पोस्ट पैमेन्ट्स बैंक के खातों को अब डाक विभाग के खातों से जोड़ा जाएगा। जिससे सभी खाताधारक घर बैठे आईपीपीबी एप के माध्यम से बैंकिंग की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। एप के माध्यम से लोग घर बैठे ही डाकघर में स्थित अपने आरडी, एसबी व सुकन्या खातों में राशि जमा करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें डाकघर आने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा घर बैठे मोबाइल, बिजली व टेलीफोन के बिल भी जमा कर सकेंगे। इतना ही नहीं घर बैठे अपने खाते में जमा रुपए निकासी की मांग करने पर डाकिया सीधे घर आकर रुपए जमा एवं निकासी करेगा। इसके लिए भी डाकघर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
निष्क्रिय खाते होंगे सक्रिय
डाक विभाग की ओर से लोगों के ऐसे खाते, जिनमें पिछले 3 वर्ष तक लेनदेन नहीं होने के कारण निष्क्रिय हो चुके हैं, उनको फिर से सक्रिय करने के लिए विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 13 अगस्त को भीनमाल में उपमण्डल स्तरीय कैम्प का आयोजन किया जाएगा। ऐसे खाते खाताधारकों के खाते फिर से सक्रिय करने पर ही लेन देन की अनुमति मिलेगी। वहीं ब्याज की राशि भी उसमें जोड़ी जाएगी। इसके लिए उन्हे एक पासपोर्ट साइज फोटो व एक पहचान पत्र लाना होगा।
सभी खाते ऑनलाइन
वर्तमान में केंद्र सरकार की ओर से डाक विभाग को पेंशन राशि, अनुदान व सब्सिडी आदि के लिए विशेष महत्व दिया गया है। डाक विभाग के समस्त खाते ऑनलाइन होने से इनमें सीधे सब्सिडी की राशि आ रही है। इसके अलावा प्रत्येक गांव तक डाकघर की पहुंच के कारण लोगों के घर जाकर राशि भुगतान की सेवा भी डाक विभाग ही दे रहा है। ऐसे में सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के खाते डाकघर में खोले जा रहे हैं। साथ ही पहले से निष्क्रिय पड़े खाते सक्रिय किए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो