scriptभीनमाल के आत्मरक्षा शिविर में 14 जने मिले गायब, भरुड़ी स्कूल में लापरवाही बरने पर जारी किए नोटिस | Inspection of Govt shcool by education department officers | Patrika News

भीनमाल के आत्मरक्षा शिविर में 14 जने मिले गायब, भरुड़ी स्कूल में लापरवाही बरने पर जारी किए नोटिस

locationजालोरPublished: Jan 20, 2021 11:22:46 am

राज्य सरकार के आदेश पर जिले भर में गत सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय खुलने के बाद स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के उपायुक्त मुरारीलाल शर्मा ने जिले की विभिन्न सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया।

भीनमाल के आत्मरक्षा शिविर में 14 जने मिले गायब, भरुड़ी स्कूल में लापरवाही बरने पर जारी किए नोटिस

आहोर. राजकीय विद्यालय में शिक्षण कार्य शुरू होने के बाद कोरोना बचाव को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लेते राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के उपायुक्त। पत्रिका

जालोर. राज्य सरकार के आदेश पर जिले भर में गत सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय खुलने के बाद स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के उपायुक्त मुरारीलाल शर्मा ने जिले की विभिन्न सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया। इसके तहत राउमाव कागमाला में उन्होंने रंगरोगन, पीईईओ कार्यालय, बागवानी व रिकॉर्ड संधारण समेत अन्य कार्य देख उनकी प्रसंशा की। भीनमाल में आत्मरक्षा प्रशिक्षण का करने के दौरान 14 अभ्यर्थी अनुपस्थित पाए गए व केंद्र पर अव्यवस्थाएं मिली। जिसके लिए सीबीईओ भीनमाल को निर्देशित किया गया। राउमावि भरूड़ी के कक्षा-कक्षों में कुछ विद्यार्थी बिना मास्क के मिले। वहीं हाथ धोने के लिए साबुन व सेनेटाइजर का उपयोग नहीं किया जा रहा था। ऐसे में लापरवाही के लिए प्रधानाचार्य श्रवणकुमार, व्याख्याता प्रकाशचंद्र, नरपतसिंह व ओमप्रकाश लोगिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। समस्त जिले के संस्थाप्रधानों को विभागीय गाइडलाइन की पालना के निर्देश दिए गए।
समस्त ब्लॉक की वीसी आयोजित
शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार शाम 4 से 5 बजे तक समस्त सीबीईओ के साथ समस्त ब्लॉक की वीसी का आयोजन किया गया। जिसमें जिले की रैंकिग बढ़ाने के लिए समस्त सीबीईओ को निर्देशित किया गया। सीबीईओ भीनमाल और सांचौर को रैंकिग में वृद्धि नहीं करने पर भविष्य में कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। समस्त जिले में एसओपी की पालना के लिए निर्देशित किया गया।
आहोर. चरली के राउमावि का राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के उपायुक्त मुरारीलाल शर्मा ने अवलोकन कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। राज्य सरकार के आदेशानुसार कक्षा 9 से 12 तक विद्यालय खोलने के फलस्वरूप सोमवार को विद्यालय में बालक बालिकाएं अभिभावकों के सहमति पत्र लेकर उपस्थित हुए। उपायुक्त शर्मा ने विद्यालय में विभाग की ओर से निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया की पालना के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय में पीईईओ की ओर से कार्रवाई गई पीटीए बैठक, एसडीएमसी बैठक, फुट ऑपरेटेड सेनेटाइजर, हैंड वॉश की व्यवस्था, कक्षा कक्षा में बैठक व्यवस्था, पाठ्यक्रम पर चर्चा, समय विभाग चक्र, कक्षा 1 से 8 के लिए संचालित ऑनलाइन, ऑफलाइन शिक्षण के दस्तावेज व पोर्ट फोलियो फाइलों का निरीक्षण किया। संस्थाप्रधान मोहनलाल राठौड़ से समस्त विद्यालय गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने संपूर्ण कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए दानदाता के सहयोग से प्राप्त सामग्री का अधिकाधिक उपयोग करने व उन्हें प्रेरित करने के लिए सुझाव दिया। इसके साथ उपायुक्त ने राउमावि उम्मेदपुर, शारदे छात्रावास आहोर व राउमावि आहोर का औचक निरीक्षण किया। जिसमें राजस्थान सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन एसओपी के अनुसार विद्यालय संचालन के दिशा-निर्देश दिए। इस मौके मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहरसिंह मेहरू, प्रकाशचन्द्र चौधरी एसीबीईओ-द्वितीय, किशोरकुमार खत्री आरपी, अब्दुल रशीद, करणाराम, विक्रम रत्नू, कपूराराम, रमेशकुमार, चंपालाल खंडेलवाल, गुणवंती जैन व पिंकी खींची समेत कई जने मौजूद थे।
जसवंतपुरा. कोविड 19 के चलते बंद पड़े विद्यालयों के फिर से खुलने के बाद मंगलवार को जसवंतपुरा राउमावि के निरीक्षण के लिए उपायुक्त समग्र शिक्षा जयपुर एवं प्रभारी अधिकारी जालोर मुरारीलाल शर्मा व जिला शिक्षा अधिकारी मोहनलाल मेघवाल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में विभाग की मानक संचालन प्रकिया के अनुरुप कोविड-19 से सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लेकर विद्यार्थियों से संवाद किया। साथ ही सत्र में संचालित स्माइल 2, ई-कक्षा, पोषाहार वितरण, आओ घर पर सीखें आदि गतिविधियों का सघन निरीक्षण किया। वहीं नोडल पर संचालित केजीबीवी टाइप 4 छात्रावास की व्यवस्थाओं को देखा। व्यवस्थाओं के तहत नोडल प्रधानाचार्य विक्रमसिंह चारण की ओर से किए गए नवाचारों की सराहना की। इस मौके अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी किस्तुराराम बामणिया भी साथ थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो