कॉलेज में 25 प्रतिशत सीटों में बढ़ोतरी

कॉलेज में 25 प्रतिशत सीटों में बढ़ोतरी

Jitesh kumar Rawal | Publish: Jun, 14 2019 02:12:55 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। शहर के पीजी कॉलेज में 25 प्रतिशत सीटों में बढ़ोतरी की गई है तो महिला महाविद्यालय में प्रवेश की चाह रखने वाली छात्राएं कल तक भी प्रवेश प्रक्रिया कर सकती है।


जालोर. शहर स्थित वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीए/बीकॉम/बीएससी में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई गई हैं। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा जयपुर ने सत्र 2019-20 के लिए सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत व अति पिछड़ा वर्ग के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण प्रावधान के तहत सभी संकायों में स्नातक भाग प्रथम के लिए निर्धारित सीटों में 25 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। कला व वाणिज्य में प्रत्येक वर्ग में 100 व विज्ञान वर्ग में 8 8 सीटें की गई हंै। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीए/बीकॉम/बीएससी प्रथम वर्ष के आवेदन पत्र 15 जून तक भरे जाएंगे। बीए/बीकॉम/बीएससी द्वितीय व तृतीय वर्ष के दस्तावेज 15 जून तक महाविद्यालय में जमा करवाने होंगे। दस्तावेजों के अभाव में सामान्य वर्ग की फीस जमा करवानी होगी। प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी बिना अंतिम तिथि का इंतजार किए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। किसी प्रकार की समस्या पर हेल्पडेस्क से सम्पर्क किया जा सकेगा। एमए व एमकॉम उत्तराद्र्ध में ऑनलाइन प्रवेश के लिए 11 जून से 20 जून तक महाविद्यालय में वांछित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। इ-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 26 जून व प्रवेश शुल्क जमा कराने वाले विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन 27 जून को होगा। एमए व एमकॉम उत्तराद्र्ध के लिए शिक्षण कार्य 1 जुलाई से शुरू होगा।

 

 

राजकीय महिला महाविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि कल
जालोर. शहर स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष कला व वाणिज्य में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून रहेगी। ऑनलाइन प्रवेश नोडल अधिकारी (स्नातकोत्तर) एसो. प्रोफेसर डॉ. सोहनलाल ने बताया कि महाविद्यालय की ओर से आवेदन पत्रों के ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि 17 जून, अतंरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 18 जून, मूल प्रमाण पत्रों की जांच 24 जून तक, ई-मित्र पर प्रवेश शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि 25 जून व प्रथम प्रवेशित छात्राओं की सूची का प्रकाशन 26 जून को किया जाएगा। वहीं 1 जुलाई से विधिवत अध्ययन कार्य शुरू होगा। छात्राएं बीए भाग प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकती हैं। एमए हिन्दी (उत्तराद्र्ध) सेमेस्टर तृतीय व चतुर्थ की सामान्य वर्ग की नियमित छात्राओं को आय प्रमाण पत्र व ओबीसी-एमबीसी वर्ग की छात्राओं के लिए प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 20 जून रहेगी। इ-मित्र पर प्रवेश शुल्क जमा कराने की तिथि 26 जून है।

ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया जारी
भीनमाल. राजकीय महाविद्यालय में सत्र 2019-20 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया जारी है। प्राचार्य डॉ. शिप्रा रानी ने बताया कि राज्य सरकार ने पार्ट प्रथम वर्ष के प्रत्येक संकाय में 25 प्रतिशत सीटों की वृद्धि की है। अब प्रथम वर्ष कला में 500 सीटें, वाणिज्य वर्ग प्रथम वर्ष में 100 सीटें एवं विज्ञान वर्ग प्रथम वर्ष में 8 8 सीटें उपलब्ध रहेगी। प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थी दिनांक 15 जून तक ऑनलाईन आवेदन भर सकते है। स्नातक पार्ट द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के लिए फीस में छूट करने के लिए महाविद्यालय में अध्यनरत सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आय प्रमाण पत्र व ओबीसी/एमबीसी वर्ग के छात्रो के लिए नॉन क्रिमिलेयर प्रमाण पत्र, शपथ पत्र महाविद्यालय में प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 जून है। प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाने पर सामान्य श्रेणी के आयकर दाता वाली फीस देय होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned