जालोर के चिकित्सक चले गए चित्तौड़ और नर्सिंगकर्मी जोधपुर

चिकित्सा महकमे में प्रतिनियुक्ति का खेल जबरदस्त तरीके से चल रहा है। न केवल नर्सिंगकर्मी अपनी इच्छित जगहों पर बैठे हैं वरन् डॉक्टर भी मनचाही जगह पर सेवाएं दे रहे हैं

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 04 Jul 2019, 04:34 PM IST

जिला मुख्यालय से बाहर सेवाएं दे रहे तीन नर्सिंगकर्मी व एक डॉक्टर, चिकित्सा में चल रहा प्रतिनियुक्ति का खेल


जालोर. चिकित्सा महकमे में प्रतिनियुक्ति का खेल जबरदस्त तरीके से चल रहा है। न केवल नर्सिंगकर्मी अपनी इच्छित जगहों पर बैठे हैं वरन् डॉक्टर भी मनचाही जगह पर सेवाएं दे रहे हैं। यहां तक कि कोई जोधपुर तो कोई चित्तौडग़ढ़ तक चला गया। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्साकर्मी जिला मुख्यालय पर जमे बैठे हैं तो जिला अस्पताल में नियुक्त कार्मिक ग्रामीण अस्पतालों में सेवा दे रहे हैं। प्रतिनियुक्तियों का यह खेल लम्बे समय से चल रहा है। जालोर जैसे पिछड़े जिले में जहांा पहले से ही चिकित्सकों की कमी है वहां इस तरह की प्रतिनियुक्तियां कोढ़ में खाज का काम कर रही है, लेकिन जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए है।


गए थे चार और लौट कर आया एक
जिला अस्पताल में कार्यरत चार नर्सिंगकर्मी प्रतिनियुक्ति पर थे। कुछ दिनों पहले एक नर्सिंगकर्मी ने यहां वापस ज्वाइन कर लिया, लेकिन तीन अब भी बाहर ही है। इनमें से एक महिला नर्सिंगकर्मी जोधपुर में सेवाएं दे रही हैं। अन्य दो में से एक बागरा व एक रेवतड़ा अस्पताल में प्रतिनियुक्ति पर हैं।


दबाव देने से कतराते हैं अधिकारी
बताया जा रहा है कि अधिकारी भी इन पर दबाव देने से कतरा रहे हैं। जिला अस्पताल के इन कार्मिकों को लेकर पूछा गया तो कोई संतोषजनक जवाब तक नहीं मिला। अस्पताल के डिप्टी कंट्रोलर डॉ. रमेश चौहान ने इस सम्बंध में पीएमओ से बात करने को कहा, जबकि कार्यवाहक पीएमओ डॉ. हेमंत जैन भी गोलमोल जवाब ही दे पाए।

जानकारी ही चाही, कार्रवाई कुछ नहीं
बताया जा रहा है कि प्रतिनियुक्ति पर चल रहे कार्मिक लम्बे समय से बाहर ही है। मूल पदस्थापन से अन्य जगह सेवाएं दे रहे कार्मिकों के बारे में विभाग ने हाल ही में जानकारी भी चाही थी, लेकिन इसके बाद भी न तो इन कार्मिकों को वापस लौटाया गया और न ही मूल स्थान पर लौटे। एक नर्सिंगकर्मी ने जरूर वापस ज्वाइन कर ली, लेकिन अन्य कार्मिक अब भी बाहर ही है।


ये चल रहे प्रतिनियुक्ति पर
- जिला अस्पताल के डॉ. रतनलाल उदेनिया चित्तौडग़ढ़
- नर्सिंगकर्मी बिशनाराम जालोर से रेवतड़ा
- नर्सिंगकर्मी कुइयाराम जालोर से बागरा
- महिला नर्सिंगकर्मी लीना जालोर से जोधपुर नर्सिंग कॉलेज

देखना पड़ेगा...
मैं अभी कुछ दिनों से ही व्यवस्था देख रहा हूं और इन दिनों में कोई प्रतिनियुक्ति पर नहीं गया। पहले के कोई होंगे तो देखना पड़ेगा।
- डॉ. हेमंत जैन, कार्यवाहक पीएमओ, जिला अस्पताल, जालोर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned