वैक्सीनेशन से पहले ही काबू में कोरोना

दुनियाभर में कोरोना ने आंतक मचा रखा है, लेकिन जिले के लिए यह सुखद है कि वैक्सीन के पहुंचने से पहले ही यहां कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। चिकित्सा विभाग के आंकड़ों पर गौर करे तो पिछले माह के मुकाबले अब जिलेभर में गिने-चुने मरीज ही सामने आ रहे हैं, जबकि दो माह पूर्व जिलेभर में हर माह संक्रमण के 1250 से अधिक मामले सामने आ रहे थे, लेकिन दिसंबर के बाद जनवरी माह में भी कोरोना नियंत्रण में है।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 10 Jan 2021, 09:11 AM IST

भीनमाल. दुनियाभर में कोरोना ने आंतक मचा रखा है, लेकिन जिले के लिए यह सुखद है कि वैक्सीन के पहुंचने से पहले ही यहां कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। चिकित्सा विभाग के आंकड़ों पर गौर करे तो पिछले माह के मुकाबले अब जिलेभर में गिने-चुने मरीज ही सामने आ रहे हैं, जबकि दो माह पूर्व जिलेभर में हर माह संक्रमण के 1250 से अधिक मामले सामने आ रहे थे, लेकिन दिसंबर के बाद जनवरी माह में भी कोरोना नियंत्रण में है। दिसंबर माह में कोरोना संक्रमण के 593 मामले सामने आए, जबकि जनवरी माह के 8 दिन गुजरने के बाद अब तक 24 संक्रमण के मामले ही मिले। ऐसे में यह आंकड़े बता रहे हैं कि दीपावली पर्व के बाद कोरोना का ग्राफ जिले में काफी कम हुआ है। जानकारों का कहना है कि अमूमन सर्दी में वायरस का प्रकोप खतरनाक होने की आशंका थी, लेकिन इन दिनों कोरोना का नियंत्रण होना अच्छे संकेत हैं। सितंबर व अक्टूबर माह में रोजाना 40 से 50 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे, जबकि जनवरी माह में गत दिनों में प्रतिदिन 3 से 4 ही संक्रमण के मामले सामने आए हैं। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सितंबर व अक्टूबर माह में 22 हजार के करीब सैंपल लिए गए थे। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए सरकारी जागरूकता के चलते लोगों ने सावधानी बरती है। लोगों को मास्क पहना एवं सरकारी गाइडलाइन की पालन की। ऐसे में कोरोना अब नियंत्रण में पहुंचा है। दिसंबर माह में कोरोना संक्रमण 593 मामले सामने आए थे। वहीं जनवरी के 8 दिन गुजरने के बाद अब तक 24 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।
इस माह में यह मिले संक्रमण के मामले
जिलेभर में कोरोना के लिहाज से साल 2021 का शुरुआत अच्छी मानी जा रही है। चिकित्सा विभाग की ओर से एक जनवरी को 536, दो को 768, तीन को 97, चार को 988, पांच को 535, छह को 640 व सात जनवरी को 746 सैंपल कलेक्ट किए गए। इन सैंपल से एक जनवरी को 5, दो को 2, तीन को 6, चार को 5, पांच को 3, छह को 2 व सात को एक पॉजिटिव केस सामने आया था।
नियंत्रण में है कोरोना...
जिलेभर में पिछले पिछले माह से कोरोना नियंत्रण में है। प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। सरकार की ओर जनजागरूकता कार्यक्रम चलाए और लोगों ने सरकारी गाइडलाइन का पालन किया है। ऐसे में कोरोना नियंत्रण में पहुंचा है। जिलेभर के लिए यह सुखद है।
- डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल, सीएमएचओ-जालोर

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned