scriptजालोर में अब तक 89 सेंपल, 75 नेगेटिव, सीमाएं सीज रहने तक जिला सुरक्षित | Korona Samples for suspects in Jalore district | Patrika News
जालोर

जालोर में अब तक 89 सेंपल, 75 नेगेटिव, सीमाएं सीज रहने तक जिला सुरक्षित

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोरApr 02, 2020 / 10:59 am

Dharmendra Kumar Ramawat

Rajasthan Coronavirus Update

Korona Samples for suspects in Jalore district,Korona Samples for suspects in Jalore district

जालोर. जिले भर में लॉकडाउन के बाद अब सीमाएं भी सीज कर देने से जिले को कोरोना का खतरा कम है। सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। विभाग की ओर से अब तक कुल 89 सेंपल लिए गए। इनमें से 75 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं 14 सेम्पल जांच के लिए भिजवाए गए हैं। चिकित्साकर्मियों की ओर से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मंगलवार को भी विभाग की 573 टीमों की ओर से जिले भर में सर्वे किया गया। जिले में अब तक 1 लाख 58 हजार 633 घरों के 4 लाख 64 हजार 598 सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं विदशों व कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले प्रवासियों को 28 दिन तक घर में ही रहने के लिये पाबंद किया जा रहा है।
निरीक्षण कर दिए निर्देश
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में 11 चयनित स्थानों को क्वारंटाइन सेंटर के लिए अधिकृत किया गया है। विभाग की ओर से प्रत्येक सेंटर पर सुपरवाईजर नियुक्त किए गये है जो संबधित क्वारंटाइन सेंटर की कार्य व्यवस्था संभालेंगे। इसी के तहत बुधवार को सीएमएचओ डॉ. देवल ने आत्मानन्द सेवा संस्थान रानीवाड़ा एवं राजकीय अम्बेडकर छात्रावास भीनमाल के क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। जहां क्वारंटाइन सेंटर पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया तथा संबन्धित बीसीएमओं व क्वारंटाइन सेंटर प्रभारियों को क्वारंटाइन सेंटर पर तत्पर रहने, दवाइयों की उपलब्धता रखने, आवश्यक उपकरणों की उपलब्ध्तता को करने के निर्देश दिए। वहीं सीएमएचओ डॉ. देवल ने चैक पोस्ट बडग़ंाव का भी निरीक्षण कर संबन्धित चिकित्सा अधिकारी व चिकित्सा कर्मियों को चैक-पोस्ट पर जिले में आने वाले प्रत्येक प्रवासियों की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए।
कोरोना नहीं तोड़ पाएगा हमारा हौसला
कोरोना वायरस की रोकथाम में जिले मे कार्यरत आशाओं द्वारा दिन में सर्वे कर आमजन को जागरूक किया जा रहा है और रात में मास्क बना कर समुदाय में नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए आशाओं द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है। आशाएं जिले में घर-घर जाकर सर्वे के दौरान आमजन को कोरोना संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम की जानकारी दे रही हैं। साथ ही प्रवासी नागरिकों की सूचियां भी बना रही हैं। रात में सिलाई कर मास्क तैयार कर रही है। ताकि जरूरतमंद लोगो को निशुुल्क मास्क वितरित कर सकें। जिला आशा समन्वयक रमेश पन्नु ने बताया कि जिले में लगभग ण्क हजार से ज्यादा आशाओं की ओर से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के दौरान आमजन को कोरोना से बचाव व रोकथाम की जानकारी दी जा रही है।
दिल्ली से लौटे छह जनों के सेंपल जांच के लिए भेजे
भीनमाल. दिल्ली से बागोड़ा क्षेत्र में लौटे छह जनों को प्रशासन ने कोरोना संदिग्ध मानते हुए जांच के लिए जालोर रेफर किया। जहां इन सभी के सेंपल लेने के बाद जांच के लिए जोधपुर भेजे गए हैं। प्रशासन को इन लोगों के दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल होने का अंदेशा है। हालांकि पूछताछ में इन लोगों ने कामधंधे के सिलसिले में दिल्ली जाना बताया है। बीसीएमओ डॉ. दिनेश विश्नोई ने बताया कि इनमें से दो जने जूनी बाली, दो डूंगरवा व दो बागोड़ा कस्बे के हैं। इनके परिजनों को भी होम क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही घरों के बाहर नोटिस चस्पा किए गए हैं। दरअसल, दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद प्रशासन की ओर से क्षेत्र में जमात में भाग लेने वाले लोगों की खोजबीन शुरू की गई है। वहीं दिल्ली से पहुंचे लोगों को लेकर भी प्रशासन की ओर से सख्ती बरती जा रही है।

Home / Jalore / जालोर में अब तक 89 सेंपल, 75 नेगेटिव, सीमाएं सीज रहने तक जिला सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो