हर बीस कदम की दूरी पर लीकेज, व्यर्थ बह रहा पानी

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Updated: 01 Mar 2020, 11:36 AM IST

जालोर. शहर के नया बस स्टैंड के निकट एक कॉलोनी और मुख्य सड़क मार्ग पर हर बीस कदम की दूरी पर पाइपलाइन में लीकेज के कारण पानी व्यर्थ बह रहा है। लीकेज के बारे में कॉलोनीवासियों की ओर से जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराने के बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। हालांकि लीकेज ढूंढने के लिए एक दो बार ठेकेदार के कार्मिक यहां पहुंचे जरूर, लेकिन गड्ढे खोदने के बाद लीकेज नहीं मिलने की बात कहकर लौट गए। ऐसे में हर बार पानी की सप्लाई के दौरान इन लीकेज से सैकड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। अधिकतर लीकेज नया बस स्टैंड के निकट स्थित हनुमान नगर कॉलोनी में है। वार्ड 40 स्थित इस कॉलोनी में एक लीकेज तो खुद पार्षद के घर के ठीक सामने है। जबकि इसके आस पास महज बीस से तीस कदम की दूरी पर अन्य तीन चार लीकेज और हैं। खास बात तो यह है कि कॉलोनी से करीब 100 मीटर की दूरी पर ही विभागीय कार्यालय है। इसके बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।
ठेके पर दे रखा है काम
गौरतलब है कि जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से शहर में पाइपलाइन डालने व इनकी मरम्मत का कार्य ठेकेदार को रखा है। विभाग में दर्ज शिकायतों के आधार पर ही ठेकेदार विभिन्न जगहों पर लीकेज ठीक करने का काम करते हैं। विभागीय अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराने के बाद भी लीकेज ठीक नहीं होने के कारण लोग परेशान हो रहे हैं।
सड़कों पर फैल रहा पानी
इस कॉलोनी में हर बार पेयजल आपूर्ति शुरू होने के बाद जगह-जगह लीकेज से पानी व्यर्थ बहना शुरू हो जाता है। कुछ ही देर बाद कॉलोनी की सड़कें पानी से तरबतर हो जाती हैं। वहीं सप्लाई बंद होने के बाद यहां जमा पानी से कीचड़ फैल रहा है। जिसके कारण लोगों को आवागमन में भी काफी परेशानी हो रही है।
सप्लाई के समय नहीं करते निगरानी
गौरतलब है कि बंद सप्लाई के दौरान कार्मिकों के लिए लीकेज खोज पाना काफी मुश्किल भरा होता है। जबकि लीकेज निकालने जब भी कार्मिक पहुंचते हैं तब सप्लाई बंद ही रहती है। ऐसे में सप्लाई शुरू होने के बाद लीकेज का आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसके बावजूद अधिकारियों की लचर मॉनीटरिंग के कारण लीकेज की यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned