टूटे पोल से गुजर रही बिजली लाइन, हरदम हादसे का अंदेशा

नीचे तक झूलती लाइन में प्रवाहित हो रहा करंट, मुसीबत में हैं खेतों में तैयारी कर रहे किसान

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 07 Jul 2019, 01:13 PM IST


जालोर. बारिश का मौसम होने से किसान खेती की तैयारी में हैं, लेकिन खेतों में जाना भारी पड़ रहा है। इसलिए कि टूटे पोल से ही बिजली लाइन गुजर रही है और नीचे तक झूल रही लाइन में करंट प्रवाहित हो रहा है। इससे खेतों में जा रहे किसान हरदम हादसे की जद में हैं। मामला जिला मुख्यालय से महज पच्चीस किमी दूर भेटाला-नागणी गांव का है। डिस्कॉम के बागरा उपखंड से जुड़े इन गांवों में पोल टूटे पड़े हैं, लेकिन बदलने की फुर्सत किसी के पास नहीं है। ऐसे में कभी जान-माल के नुकसान से भी इनकार नहीं किया जा सकता।


लाइन से लटक रहा पोल
ग्रामीणों ने बताया कि पोल नीचे से क्षतिग्रस्त हो चुका है। बिजली लाइन से जुड़ा होने के कारण यह लटक रहा है और वजन होने से लाइन भी नीचे तक झूल रही है। बताया जा रहा है कि दो-तीन दिन पहले अंधड़ में पोल क्षतिग्रस्त हुआ था, लेकिन डिस्कॉम ने अभी तक इसकी सुध नहीं ली।


हवा चलने पर गिरती है चिंगारियां
किसान नारायणसिंह ने बताया कि नीचे तक झूल रही बिजली लाइन से डर बना हुआ है। इस लाइन में करंट प्रवाहित हो रहा हैै। हवा चलने पर चिंगारियां भी गिरती है। ऐसे में नजदीक जाना हादसे को दावत देने के बराबर है। ग्रामीणों ने बताया कि डिस्कॉम की ओर से पोल व लाइन दुरुस्त करने का प्रबंध नहीं किया जा रहा।


करंट से भयभीत किसान
इन दिनों खेतों में साफ-सफाई का काम चल रहा है। कंटीली झाडिय़ां हटाने व बाड़ करने का कार्य किया जा रहा है। किसान खेतों में बुवाई से पहले की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन करंट से भयभीत है। नीचे तक झूल रही लाइन से बचाव करते हुए सावधानी से कार्य करना पड़ रहा है।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned