फिर देरी से पहुंची नियंत्रण टीम, नहीं हो सका ऑपरेशन

फिर देरी से पहुंची नियंत्रण टीम, नहीं हो सका ऑपरेशन

Dharmendra Ramawat | Publish: Jul, 08 2019 05:08:10 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

टिडडी का हमला: किसानों में चिंता पर टिडडी नियंत्रण महकमा बरत रहा लापरवाही
साढ़े दस बजे रिड़का सरहद में उड़ती नजर आई टिड्डी


चितलवाना. नेहड़ के गांवों में टिड्डी आने से जहां किसान चिंतित नजर आ रहे हैं, वहीं टिड्डी नियंत्रण महकमा लापरवाही की चादर ओढ़कर गहरी नींद सो रहा है। रविवार को भी जोरादर के पास ही रिड़का में नदी किनारे टिड्डी का पड़ाव रहा, लेकिन टीम के देरी से पहुंचने पर टिड्डी ने अपने पड़ाव से उड़ान भर ली। ऐसे में टिड्डी के सफाये को लेकर टीम का ऑपरेशन नहीं हो सका। टिड्डी नियंत्रक दल पहले दिन शाम को टिड्डी के पड़ाव स्थल का पता करता है। अगले दिन अलसुबह पड़ाव वाले स्थान को घेरकर दवाई का छिड़काव किया जाता है। ताकि टिड्डी को खत्म किया जा सके।


देरी से पहुंची टीम
नेहड़ के रिड़का गांव की सरहद में नदी किनारे टिड्डी के रात भर पड़ाव की जानकारी ग्रामीणों की ओर से दी गई, लेकिन सर्च व ऑपरेशन टीम अगले दिन देरी से पहुंची। साढ़े दस बजे पड़ाव स्थल से दूर उड़ती टिड्डी का लोकेशन मिलने से ऑपरेशन पूरा नहीं हो पाया। टिड्डी पड़ाव से अन्य जगह उड़ गई।


पड़ाव की जगह नहीं हो पाई लोकेड
टिड्डी आने के बाद से लेकर पिछले पांच दिन से टिड्डी नियंत्रक दल सुबह देरी से पहुंच रहा है। जिससे एक बार भी टीम टिड्डी के पड़ाव की जगह को लोकेट नहीं कर पाई है। ऐसे में टिड्डी ने कहां-कहां अंडे दिए होंगे, नियंत्रक दल को इसकी भी कोई जानकारी तक नहीं है। जिससे किसानों को खेतों में बोई फसल पर खतरा की संभावना है।


कृषि पर्यवेक्षक के भरोसे नेहड़ के किसान
नेहड़ के गांवों में टिड्डी आने के बाद में उसके बचाव व उपाय की जानकारी देने के लिए नेहड़ में महज एक कृषि पर्यवेक्षक है। कृषि अधिकारी एक बार कुछ देर के लिए दौरा करने जरूर पहुंचे, लेकिन बाद में लौटकर नहीं आए।


इनका कहना...
ग्रामीणों के सहयोग से पड़ाव की १०.३० बजे लोकेशन पता चली, लेकिन टिड्डी उड़ जाने से ऑपरेशन पूरा नहीं हो सका।
- केसाराम, पटवारी, जोरादर


टिड्डी के पड़ाव की जानकारी मिलने के बाद अगले दिन अलसुबह ऑपरेशन करना होता है। इस बारे में मैं बात करता हूं।
- जब्बरसिंह, एसडीएम, चितलवाना


अलसुबह पड़ाव की जगह हमें टिड्डी नहीं मिली। लेट होने से ऑपरेशन नहीं हो पाया। रिड़का में टिड्डी दल चल रहा है। सोमवार सुबह ऑपरेशन करेंगे।
- बीआर मीणा, सहायक निदेशक, टिड्डी नियंत्रक, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned